आप Daily Internet में बहुत कुछ खोजते हो जहां आप प्रतिदिन ढेर सारी websites खोलते हो । लेकिन क्या आपको पता है कि India की Top 5 best hindi website कौन सी है ? अगर नहीं तो कोई बात नहीं क्योंकि ज्यादातर लोगों को यह नहीं पता होता । हम daily ढेर सारी website तो Open करते हैं पर हम जो google या अन्य किसी search engine में कुछ ढूंढ़ते हैं और हमें वो चीज मिल जाती है तब हम यह भूल जाते हैं या नहीं सोचते कि India में Top 5 best hindi website कौन सी है ।

इस list में बताए गए websites लोगों के लोकप्रियता को ध्यान में देकर add किया गया है जिसे ज्यादातर लोग visit करना पसंद करते हैं और दूसरों को भी suggest करते हैं कि आपको यह website एक बार चेक करनी चाहिए ।

हो सकता है इस list में add की गई website की तुलना में अन्य कोई website होगा जो Alexa Rank और Traffic के मामले में आगे होगा पर हम यहां वहीं sites को जोड़ें हैं जिन्हें पढ़ने के लिए लोग एक दूसरे को suggest करते हैं ।

आज के जमाने में ज्यादातर लोग कुछ जानकारी योग्य बातें ही Google में search करते हैं क्योंकि अगर उन्हें कोई मनोरंजन चाहिए तो से सीधे कोई अन्य app या youtube खोलते हैं । बिना समय व्यतीत करते हुए websites की list की ओर आगे बढ़ते हैं ।

Top 5 Best Hindi Website In India 2019

1. Wikipedia.org

इसे केवल India का ना कहकर world में popular site कहा जाएगा तो किसी को कोई आपत्ती नहीं है क्योंकि इस website में आपको लगभग हर एक चीज से संबंधित जानकारी मिल जाएगी । ऐसा शायद ही कोई topic होगा जिसके बारे में यहां जानकारी ना मिले (हिंदी भाषा में कुछ topics पर लेख नहीं हैं )

अगर आप किसी भी चीज के बारे में कुछ ढूंढ रहे होंगे तो अगर आपको 3-4 websites के बीच में अगर wikipedia site दिखता है तो mostly लोग अन्य website को छोड़कर Wikipedia पर क्लिक करेंगे क्योंकि wikipedia ने लोगों के मन में अपने प्रति एक positive छाप छोड़ दिया है जिस कारण से लोग Wikipedia की जानकारी को सबसे ज्यादा भरोसा करते हैं ।

यह एक imformative website है जहां आपको लगभग सभी जगहों, घटना, महापुरूषों आदि के बारे में detailed जानकारी मिल जाएगी । अगर आपको इसके बारे में अभी तक नहीं पता था तो आप भी इस website को internet में visit कर सकते हैं ।

2. Quora

इस नाम को सुनने के बाद ज्यादातर लोगों का यही reaction आएगा कि ये तो English site है । जिस तरह wikipedia site english, hindi और अन्य भाषाओं में उपलब्ध है उसी तरह Quora भी english और hindi दोनों भाषा में उपलब्ध है । ज्यादातर लोग इसके English version को ज्यादातर मात्रा में visit करते हैं पर आपके जानकारी के लिए बता दूं इसका हिंदी version website hi.quora.com है ।

यह site एक प्रकार का सवाल जवाब Forum है मतलब के लोग यहां अपनी कोई भी सवाल पूछते हैं और उस topic से सम्बंधित experts उस सवाल का जवाब देते हैं । इस site का खास बात यह है कि एक ही सवाल का जवाब बहुत सारे लोग अपने अपने तरीकों से देते हैं जिसके कारण से आपको विभिन्न जवाबों में से कोई ना कोई जवाब पसंद जरूर आएगा ।

3. Amazon.in

इसको देखने के बाद लोग कहेंगे ये तो shopping website है और ये तो english में है । ये बात सही है कि amazon एक shopping site है और साथ ही english भाषा में है पर अब amazon हिंदी भाषा में भी आ गया है ।

कुछ लोगों को english बिल्कुल नहीं आता इसलिए उन्हें shopping करते समय खरीददारी में दिक्कत आती थी इसलिए amazon अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए हाल ही में 2019 में hindi भाषा भी support करने लगी है ।

लोग कुछ भी online product खरीदते हैं तो 100 में से 85 लोग amazon से ही खरीदते हैं क्योंकि यह world popular है और ज्यादातर लोग इसपर trust करते हैं । यह कई जगहों में same day delivery भी support करती है इसलिए यह बहुत ज्यादा popular है ।

4. NDTV

नाम सुनते ही आपको इसके बारे में पता चल गया होगा यह एक news tv channel है साथ साथ इसका खुदका website है जहां आपको सभी तरह की news मिल जाएगी । NDTV सामान्य news की तुलना में Gadgets से संबंधित news के लिए popular है क्योंकि market में कोई भी new gadget निकलती है उससे संबंधित news आपको google में ढूंढने पर gadget.ndtv.com website जरूर दिख जाएगी ।

यह website hindi और english दोनों भाषा में उपलब्ध है । इसलिए अगर आपको कोई भी चीज hindi में पढ़नी हो तो hindi version को enable कर लें ।

5. Gyanipandit

अगर आपको किसी महापुरुष की जीवनी पढ़नी है तब यह site आपको जरूर visit करनी चाहिए । इसमें हर किसी की biography है ऐसा हम नहीं कहेंगे पर जो लोग बहुत ज्यादा popular या महान लोग है उनकी जीवनी जरूर मिल जाएगी ।

यहां आपको अधिकतर famous लोगों की जीवनी मिल जाएगी । यहां आपको ना केवल महान लोगों की जीवनी मिलती है बल्कि एतेहसिक जगहों के बारे में रोचक बात , त्यौहार से संबंधित लेख एवं अन्य प्रकार के मजेदार और ज्ञानवर्धक पोस्ट आपको इस site में मिल जाएंगे । पहले इस website पर सारे लेख एक solo व्यक्ति या ब्लॉगर द्वारा लिखी जाती थी बाद में कुछ लेखक भी इस site से जुड़े । यहां आपको अब bussiness ideas , earning methods, job alert जैसे पोस्ट भी मिल जाएंगे ।

Note – यहां समिलित की गई Top 5 best hindi website को उनके popularity के आधार पर क्रमबद्ध नहीं रखा गया है यहां इनकी position randomly arrenged हैं ।

Conclusion

उम्मीद है आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और आपको ये Top 5 best hindi website अच्छे लगे होंगे । आपमें से अधिकतर लोग इन websites के बारे में पहले से चर्चित होंगे । अगर आपको इनसे संबंधित कोई feedback या सलाह देनी है तो आप नीचे comment करके पूछ सकते हैं ।

आपके जानकारी के लिए दोबारा यह कहना चाहूंगा की यह लिस्ट traffic और alexa rank को देखकर नहीं बनाया गया है बल्कि यह लोगों में popularity के हिसाब से बनाया गया है और ये क्रमबद्ध रूप से व्यवस्थित ना होकर randomly व्यवस्थित हैं ।

ये भी पढ़ें

1. SP full form in hindi

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here