ssp क्या होता है ssp full form in Hindissp district police force का एक सीनियर ऑफिसर होता है । हमने इससे पहले भी पुलिस ऑफिसर से संबंधित बहुत से पर जैसे कि IG , DIG ,SP , ACP के बारे में जान चुके हैं । आज के पोस्ट में हम ssp के बारे में जानेंगे ।

ssp पद को प्राप्त करने के लिए कोई डायरेक्ट भर्ती परीक्षा नहीं होती बल्कि यह पद अपनी काबिलियत के दम पर sp पद से प्रोमोट होकर बना जाता है । यह sp से बड़ा ऑफिसर होता है ।

वैसे आप इतना तो जरूर जानते होंगे की ssp एक सीनियर पुलिस ऑफिसर होता है । बड़े बड़े जिलों में खास कर ASP और SSP की नियुक्ति की जाती है क्योंकि वहां का कार्यभार थोड़ा ज्यादा होता है ।

अगर आप भी ssp बनना चाहते हैं तो ये बहुत अच्छी बात है । पर आप इसे डायरेक्ट कोई परीक्षा देकर नहीं बन सकते ये मैंने आपको पहले भी बताया था । आपको पहले अन्य पुलिस पद मिलेगा उसके बाद आपको प्रोमोट करके ssp बनाया जाएगा ।

SSP full form in Hindi

SSP एक सीनियर पुलिस अधिकारी होता है जो जिला के विभिन्न कार्यों को संचालित करता है । अगर आप भी जानना चाहते हैं कि SSP का FULL FORM क्या होता है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर हैं ।

SSP का full form होता है – Senior Superintendent of Police जिसे हिंदी में वरिष्ठ जिला पुलिस अधीक्षक कहा जाता है । ये जिला पुलिस फोर्स के हेड होते हैं ।

ये भी पढ़ें 👉 LoL का full form क्या होता है ?

जिले का कार्यभार इन्हीं के ऊपर होता है । एसपी और एसएसपी को कुछ खास पावर प्राप्त रहती है ।

SSP full form in Hindi – Senior Superintendent of Police / वरिष्ठ जिला पुलिस अधीक्षक

पुलिस बनने के लिए शारिरिक दक्षता –

SSP या पुलिस बनने से पहले आपकी शारीरिक दक्षता इसमें भी देखी जाती है ।साथ ही आपका मेडिकल फिटनेस चेकअप भी किया जाता है ।

पुरुषों के लिए न्यूनतम ऊंचाई 165 सेमी होनी चाहिए है।

महिलाओं के लिए न्यूनतम ऊंचाई 150 सेमी होनी चाहिए है।

पुरुष उम्मीदवार की छाती 84 सेमी होनी चाहिए।

इसमें आरक्षित जाती के उम्मीदवारों को ऊंचाई और छाती में कुछ सेमी की छुट दी गई है।

नजर : 6/6 or 6/9

👉 CCC Full Form In Hindi

SSP बनने के लिए age limit –

India में पुलिस बनने के लिए एक age limit होती है जिसका आपको पालन करना पड़ेगा । आप जब पहली बार पुलिस में एंटर करोगे तभी आपको इस age limit का पालन करना पड़ेगा क्योंकि आप डायरेक्ट एसपी नहीं बन सकते । आपको पहले कोई अन्य पद मिलेगा । आपकी age limit इतनी होनी चाहिए –

जनरल उम्मीदवार के लिए अधिकतम आयु 32 वर्ष है।

ओबीसी उम्मीदवार के लिए अधिकतम आयु 35 वर्ष है।

ST/SC- उम्मीदवार के लिए अधिकतम आयु 37 वर्ष है।

SSP कैसे बने ?

एसपी बनने के लिए आपके पास दो तरीके हैं पहला UPSC परीक्षा देकर या स्टेट PSC परीक्षा पास करके । UPSC परीक्षा जितना आसान दिखता है उतना ही ज्यादा हार्ड है । मतलब इसे आसानी से पास नहीं किया जा सकता ।

फिर भी अगर आपकी तैयारी अच्छी होती है तो आपको ज्यादा कठिनाई नहीं होगी । अगर बात करें स्टेट PSC की तो ये UPSC परीक्षा से थोड़ा आसान होता है । पर अगर आप स्टेट PSC परीक्षा पास करके एसपी बनना चाहते है तो आपको इसमें ज्यादा समय लग जाएगा ।

अगर आप UPSC परीक्षा पास कर लेते हैं तो आपको पहले IAS अधिकारी का पद मिलेगा अगर आप पुलिस फिल्ड में जाना चाहते हैं तो ।फिर अगर आपका काम अच्छा होता है तो 5 साल बाद आप SP बन जाएंगे । उसके बाद आप एसपी पद से प्रोमोट होकर ssp ऑफिसर बन जाएंगे ।

अगर हम बात करे स्टेट PSC की तो आपको पहला ASP का पद मिलेगा उसके बाद अगर आप 10-15 साल अच्छा से अपना ड्यूटी निभाते हैं तो आपको sp का पद मिल जाएगा ।

फिर अगला प्रोमोशन में ही आप एसएसपी बन जाएंगे । पुलिस की ड्यूटी देश की सेवा के भाव से करे न कि किसी पद के लालच में अगर आप अपनी ड्यूटी अच्छे से निभाते हैं तो SSP क्या आप और भी बड़े पद मे जा सकते हैं वो भी बहुत जल्दी ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here