SSLC Full Form In Hindi – SSLC क्या है ?

आप कहीं भी किसी job का form भरने या कहीं कोई collage / University में Admission लेना चाहते हैं तब आपको SSLC Certificate मांगा जाता है । पर हममें से ज्यादातर लोग इस शब्द को पहली बार सुनते हैं तब उन्हें पता नहीं होता कि SSLC Full Form क्या होता और SSLC होता क्या है ? आज के इस पोस्ट में हम यही जानेंगे की SSLC Full Form क्या होता है ? SSLC क्या होता है ?

SSLC Full Form In Hindi

SSLC का full Form “Secondry School Leaving Certificate” होता है जिसे हिंदी में “माध्यमिक स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र ” कहते हैं ।

SSLC क्या होता है ?

SSLC एक प्रकार का School द्वारा प्रदान किया जाने वाला प्रमाण पत्र है जो आपको अगली स्तर के पढ़ाई में या कहें हाई स्कूल ( High School ) या महाविद्यालय (Collage) में admission लेते समय काम आएगी । यह एक प्रकार का जन्म तिथि का प्रमाण के रूप में उपयोग में लाया जाता है । यह SSLC प्रमाण पत्र आपको माध्यमिक स्कूल मतलब की कक्षा 10 वीं का परीक्षा पास करने के बाद मिलता है और इसके बिना आप आगे के कक्षाओं में admission नहीं ले सकेंगे । इस प्रमाण पत्र का उपयोग आप कहीं पर जन्म प्रमाण पत्र के रूप के प्रूफ के रूप में भी प्रयोग कर सकते हैं ।

भारत में स्कूल शिक्षा ( School education ) तीन स्तरों में होती है – (1) Primary School (2) Secondary School (3) High School ।

(1) Primary School – यह एक प्राथमिक स्तर का शिक्षा है या कहें प्रारंभिक शिक्षा । कोई भी शिक्षा ग्रहण करना यहीं से प्रारंभ करता है । यहीं से वो लिखना , पढ़ना सीखता है । यह कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक होता है और यह हमारा बाल्यावस्था की School होती है ।

(2) Secondary School – यह प्राथमिक स्तर के कक्षाओं के बाद का स्तर है । जब कोई छात्र पढ़ना, लिखना , सीख जाता है उसके बाद Secondary school में प्रवेश करता है । विद्यार्थी कक्षा 6 वीं से लेकर कक्षा 10 वीं तक का शिक्षा यहीं ग्रहण करता है । इस स्तर के पढ़ाई में कक्षा 10 वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करने के पश्चात उस आगे के कक्षाओं में प्रवेश करने के लिए SSLC सर्टिफिकेट या प्रमाण पत्र दिया जाता है ।

(3) High School – आप जब अपना 10 वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं उसके बाद आपको उच्च स्तर के शिक्षा के लिए High School में प्रवेश लेना होता है । यहीं आपको high school में प्रवेश लेते वक्त आपको SSLC प्रमाण पत्र मांगा जाता है । ओडिशा में 10 वीं कक्षा के बाद high school न कहकर Collage कहा जाता है ।

यह SSLC प्रमाण पत्र बहुत ही महत्वपूर्ण होता है । SSLC Certificate 10 वीं कक्षा के marksheet को ही कहते हैं । आप कहीं भी अपने birth date proof के रूप में submit कर सकते हैं । बहुत लोगों को इस बात का confusion होता है कि SSLC Certificate और 10 वी कक्षा के Marksheet / अंकसूची में क्या अंतर है । मैं आपकी यह कन्फ्यूजन दूर करते हुए कहना चाहूंगा इन दोनों में कोई अंतर नहीं होता दोनों एक ही हैं ।

ये भी पढ़ें – Bsc का फूल फॉर्म क्या होता है और Bsc में एडमिशन कैसे लें

SSLC Certificate का उपयोग

इसका उपयोग आप Birth Certificate के रूप में कर सकते हो । कई जगह आपकी birth proof के लिए birth certificate मांगा जाता है । पर birth cirtificate बनाने के लिए कहीं जाने से अच्छा आप अपना SSLC सर्टिफिकेट दे सकते हैं । इसके अलावा आप कहीं भी कुछ का फॉर्म भरते हैं तब आप अपनी एजुकेशन qualification proof के रूप में इसका उपयोग कर सकता हैं ।

Conclusion – SSLC एक प्रकार का educational सर्टिफिकेट है । इस सर्टिफिकेट का उपयोग अपनी जन्म तिथि के प्रमाणीकरण के लिए उपयोग में लाया जा सकता है । उम्मीद करता हूं इस पोस्ट में आपको SSLC Full Form और SSLC क्या है इसका जवाब मिल गया होगा । अगर आपका SSLC से संबंधित कोई भी सवाल है तो आप नीचे comment करके पूछ सकते हैं । अगर आपको किसी अन्य टॉपिक पर पोस्ट चाहिए तो नीचे कमेंट करें ।

यह भी पढ़ें – CCC का फूल फॉर्म क्या होता है

Leave a Comment