SBI Internet Banking Password भूल गए हैं Forget या Reset कैसे करें

क्या आप SBI के Internet बैंकिंग User हैं और आप SBI Internet Banking Password भूल गए हैं तो इसे कैसे reset या forget password करें। कई लोगों को यह problem आती है । पर ज्यादातर लोग चाहते हैं कि बिना bank जाएं किसी तरह घर बैठे ही इसे कैसे reset करें ।

Bank जाकर Internet Banking Password Reset कराने में कोई दिक्कत नहीं है पर इसमें हो सकता है कुछ समय लगे या फिर बैंक में जाकर कुछ Form Fill करके इंतजार करना पड़े इसलिए यदि आप इसे घर बैठे ही अगर Reset करने में सक्षम हैं तब आपका यह फिर है कि आपका समय भी बचेगा और आपको ज्यादा कागजों के चक्कर से दौड़ भाग नहीं करना पड़ेगा ।

अगर आप SBI Internet Banking का उपयोग करते रहना चाहते हैं और आप password भूल गए हैं तब आप Forget Password के द्वारा Password Reset कर सकते हैं । जिसके बाद आप नया password set करके SBI Internet Banking का लाभ ले सकते हैं ।

SBI Internet Banking क्या है ?

Internet Banking Bank द्वारा दी जाने वाली online banking सुविधा है । जिसके द्वारा आप किसी को पैसे भेज सकते हैं, Mobile Recharge, Bill Payment जैसे बहुत से सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं । इसके द्वारा आप कहीं भी कभी भी अपने Bank वह Balance और transactions की जानकारी चेक कर सकते हैं ।

Internet Banking सुविधा लगभग सभी बैंकों द्वारा दी जाती है जिसे आप खुद से ATM card की मदद से या Bank Branch जाकर Internet Banking चालू करा सकते हैं । Internet Banking के द्वारा आपके account की मदद से आप बहुत से सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं ।

SBI Internet Banking का password reset या forget करने के लिए किन किन चीजों की आवश्यकता होती है

सिक्योरिटी कारणों से आप ऐसे ही केवल OTP या एक सिंगल link द्वारा password reset कर सकते हैं क्योंकि अगर ऐसा होता तो कोई भी गलत व्यक्ति आपके अकाउंट का दुरुपयोग कर सकता है । इसकी वजह से कुछ आवश्यक चीजों के द्वारा ही आप अपने sbi internet banking का password reset कर सकते हैं । आपको password reset करते समय निम्न चीजों कि आवश्यकता होगी –

1. Registered Mobile Number – आपका Bank/Internet Banking जिस नंबर से लिंक है वो नंबर आपके पास होना जरूरी है और यह Password Reset करने के लिए सबसे जरूरी है इसके बिना आप Password Reset नहीं कर सकेंगे ।
2. Account Number – आपका Internet Banking जिस Bank Account का है उसका account number वह की आपको जरूरत पड़ेगी ।
3. Internet Banking Profile Password – यह Internet Banking में extra security के लिए उपयोग की जाने वाली password है । यह internet banking login password से अलग होती है । पहली बार internet banking में login करते समय Profile password set किया जाता है ।

या

ATM Card/Debit Card – आपको यदि profile password याद नहीं है तो आप अपने ATM card की मदद से Internet Banking Password reset कर सकते हैं । इसके लिए आपको card की जानकारी के ATM Pin की जरूरत पड़ेगी ।

अगर आपके पास ये चीजें हैं तो आप अपनी SBI Internet Banking का password Reset करने के लिए तैयार हैं । Password करने के लिए आगे दी जानकारी को पढ़ें ।

SBI Internet Banking Password भूल गए हैं Forget या Reset कैसे करें

आप अपनी Internet Banking का password 3 तरीकों से Reset कर सकते हैं –

  1. Profile Password के उपयोग से
  2. ATM Card के प्रयोग से
  3. अपने Bank Branch में जाकर

आप इन तीनों तरीकों कि मदद से SBI Internet Banking का password reset कर सकते हैं । पहले Post द्वारा username और password भिजवाने का ऑप्शन था मगर कुछ समय बाद यह ऑप्शन हटा दिया गया और अभी आप केवल इन तीन तरीकों से अपना Internet Banking Password Reset कर सकते हैं ।

आपको अपने SBI Internet Banking का password reset करने से पहले सभी तरीकों में कुछ सामान स्टेप्स को करना पड़ेगा जो निम्न है –

#1 सबसे पहले आप SBI की official website onlinesbi.com site पर जाएं । ध्यान रहे इस website पर जाने के बाद url को एक बार सही से चेक कर लें । यह SBI का official website है और इसके अलावा किसी अन्य website पर नहीं जाना है ।

#2 अब आपको SBI के website के Homepage पर Login का option दिखेगा । यहां दो option Personal Banking और corporate banking का रहता है आपका कौन से प्रकार का है उसपर login option पर click करें ।

#3 अब आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमें आपको security से संबंधित कुछ बाते बताई गई होगी जैसे – url को चेक करें , https को चेक करें आदि । यदि आपको सब सही लगता है तो नीचे या ऊपर दिए गए continue button पर क्लिक कर दें ।

#4 अब आपके सामने login page आ जाएगा यहां आपको लॉगिन details नहीं डालनी बल्कि थोड़े नीचे जाने पर आपको forget password/Reset Password का option मिलेगा उसपर क्लिक करें ।

#5 अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको आपके bank account से संबंधित कुछ जानकारियां भरनी है जिसे सही सही भर दें । यहां आपको निम्न जानकारी भरनी है –

  • internet banking username ( ध्यान रखें क्योंकि Small latter और capital latter के अंतर पर भी यह accept नहीं होती)
  • आपका बैंक अकाउंट नंबर । यहां आपके SBI bank का account नंबर डालें ।
  • देश का नाम । आप भारत से हैं तो india select करें ।
  • अब आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है । यहां उस मोबाइल नंबर को डालें जो आपके bank account/internet banking से linked हैं ।
  • अब आपको अपना जन्म तिथि मतलब की Date of birth डालना है ।
  • फिर अंत में आपको नीचे एक security code होगा उसे same to same डालना है फिर submit कर देना है ।


(Note – ध्यान रहे । आप सभी जानकारियां सही सही भरें अन्यथा यह ऑप्शन सबमिट नहीं होगा और ना ही जानकारी भरने में ज्यादा समय ना में अन्यथा security कारणों से season expire हो जायदा और आपको दोबारा से homepage में जाकर सभी स्टेप्स को दोहराना पड़ेगा । )

#6 अब आपके registerd mobile number में एक OTP जाएगी जिसे आप सही सही बॉक्स में डाल दें ।

यह तो थे कुछ स्टेप्स जिन्हें आपको तीनों तरीकों में करना पड़ता है मगर इसके बाद यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप कौन से तरीके द्वारा अपना SBI Internet Banking Password reset करना चाहते हैं । अपने अनुसार तीन तरीकों में से कोई एक चुने और उसके अनुसार आगे की steps follow करें ।

Profile Password की मदद से अपना SBI Internet Banking Password Reset करें l

#1 ऊपर बताए गए स्टेप्स को follow करने के बाद आपके सामने एक page खुलेगा जिसमें आपको यह चुनना है कि आप किस विधि द्वारा अपना Password reset करना चाहते हैं । मैंने आपको उन तीन तरीकों के बारे में पहले ही बता दिया है । इसमें हम Profile password की मदद से Password reset करना सीखेंगे, इसलिए आप उन options में से profile password वाला option चुनें और submit कर दें ।

#2 अब आपको अपना profile password डालना है आपको बॉक्स में अपना internet banking का profile password डालना है । याद रहे यह login password नहीं होता । उसके बाद submit कर दें ।


(Note – सही सही password डालें अन्यथा 3 गलत attempt के बाद आपका यह option 1 दिन के लिए block हो जाएगा आप दिनभर profile password का उपयोग नहीं कर पाएंगे यह सीधा अगले दिन unlock होगा ।)

#3 अब आपके सामने एक नया page खुलेगा जिसमें आपको नया password बनाने का option आएगा । ध्यान रहे यह password बहुत ही ज्यादा sensitive होता है इसलिए capital और small latter दोनों को ध्यान में रखकर डालें और submit या change password पर click कर दें ।

इस process को करने के बाद आपका intenet banking का password reset हो जाएगा । आप इस password का उपयोग करके SBI Intenet Banking में login हो सकते हैं ।

यदि आपको अपना Profile password भी याद नहीं है तो अगला विधि को try करें ।

ATM Card/Debit Card की मदद से अपना SBI Internet Banking Password Reset करें

अगर आपको अपना Profile password भी याद नहीं है तो tension लेने की बात नहीं है आप अपने ATM card की मदद से भी अपना Internet Banking का password Reset कर सकते हैं ।

#1 सबसे पहले आप सामान्य steps को follow करें और उसके बाद तीन विधियों में से ATM card वाला option को चुने और submit कर दें ।

#2 अब आपको अपने उस ATM card को select करना है जो Active है फिर Submit पर क्लिक करना है ।

#3 अब आपको अपने ATM card से संबंधित जानकारियां यह देनी है । जैसे –

  • Card Holder का नाम – यहां आपको उसका नाम डालना है जिसके नाम से वह ATM card registered है ।
  • Expiry Date – यह आपके card में लिखा होता है इसे आप अपने कार्ड पर चेक कर सकते हैं । यह 02/20 ऐसे लिखा होता है जिसे आप card में आसानी से देख सकते हैं ।
  • इसके बाद आपको अपने Card का CVV number डालना है जो आपके card के पीछे 3 अंक होता है । जैसे – 123
  • अब आपको अपना ATM Pin डालना है ।
  • अब आपको captcha code डालना है जो बॉक्स में दिख रहा है ।

इन सब steps को follow करने के बाद Submit button पर क्लिक कर दें ।

#4 अब आपके सामने एक नया page खुलेगा जहां आपको अपना नया Internet Banking Password set करना है । Password डालने के बाद Save या Submit या फिर Change Password वाले Option पर क्लिक कर दें ।

अगर आपके पास ये दोनों नहीं है तो आपके पास एक अंतिम रास्ता है जिसके लिए आपको बैंक जाना पड़ेगा ।

Bank जाकर अपना SBI Internet Banking Password Reset करें

#1 इसके लिए आपको ऊपर के सामान्य steps को दोहराना है फिर तीन Options में से Bank Branch वाले option को क्लिक करना है ।

#2 अब आपके पास एक कोड आएगा साथ ही आपको एक फॉर्म download करने का option आएगा जिसे download करें और भरके Bank जाकर सबमिट कर दें । आगे की steps वहां जाने पर आपको वे बता देंगे ।

SBI Internet Banking से संबंधित पूछे जाने वाले सामान्य सवाल –

Q.1 Internet Banking का पासवर्ड भूल गए हैं क्या करें ?
Ans –
आप अपने Internet Banking का password forget password करके Reset कर सकते हैं जिसकी जानकारी ऊपर बताई गई है ।

Q.2 क्या हम बिना Bank जाए Internet Banking का password Reset कर सकते हैं ?
Ans –
जी हां ! आप ATM card या अपने Profile Password की मदद से घर बैठ Internet Banking का password Reset कर सकते हैं ।

Q.3 क्या केवल Number पर OTP प्राप्त करके हम password reset कर सकते हैं ?
Ans –
जी नहीं ! Security कारणों से आप केवल OTP द्वारा Reset नहीं कर सकेंगे ।

Q.4 Registered मोबाइल number खो गया है तो क्या करें ?
Ans –
आप वही number दोबारा से ले सकते हैं । लेकिन कोशिश कीजिए जल्दी से जल्दी वहीं नंबर ले लें अन्यथा आपका mobile number किसी और को भी दिया जा सकता है । इसके लिए आपके प्रमाण जैसे – आधार card या voter id card और photo की जरूरत पड़ेगी । आप किसी भी sim कंपनी में जाकर अपना Number हांसिल कर सकते हैं ।

Q.5 यदि हमारे पास ATM या profile password नहीं है तो क्या हम घर बैठे password reset कर पाएंगे
Ans –
जी नहीं ! अगर आपके पास ये नहीं है तो आपको Bank जाने की जरूरत पड़ेगी ।

Conclusion –

उम्मीद है आपको यह समझ आ गया होगा की SBI Internet Banking Password भूल जाने पर Forget Password या Password रीसेट कैसे करें । आपको इन steps को follow करने से पहले यह जरूर चेक करना है कि आप जिस वेबसाइट पर आप Password reset कर रहे हैं वह SBI का official website ही है । कई बार URL में थोड़ा मोड़ा changes भी होता है जिसकी वजह से आप धोखे में आ सकते हैं जैसे –Onlinsbi.com , onlinesbi.info, online-sbi.com आदि । यह कई प्रकार की हो सकती है इसलिए आप URL को सही से चेक करें । SBI official site का URL – onlinesbi.com है । अगर आप गलत URL पर यह process करते हैं तो आप fishing का शिकार हो सकते हैं और आपका account hack हो सकता है ।

साथ ही Email में आने वाले mail पर भी कहीं भी किसी लिंक में क्लिक करके लॉगिन ना करें यह fishing का सबसे popular तरीका है जिसमें यूजर्स को कहा जाता है कि आपका Bank account band होने वाला है आप login करके इसे active कर लें । ऐसे लिंक पर बिल्कुल भी क्लिक ना करें अन्यथा आप अपना account खो सकते हैं साथ ही आपकी जीवनभर की कमाई जा सकती है इसलिए सतर्क रहें खुश रहें ।

ये भी पढ़ें 👇
✓ जानिए एक Strong password कैसे बनाते हैं ।

1 thought on “SBI Internet Banking Password भूल गए हैं Forget या Reset कैसे करें”

Leave a Comment