RRB NTPC की तैयारी कैसे करें ? आसान भाषा में समझें

RRB NTPC की तैयारी कैसे करना है ? आज के इस पोस्ट में आपको मैं बताऊंगा की किस स्ट्रेटजी को आप follow करेंगे तो आपको कम समय में अच्छी तैयारी हो जाएगी और आपकी RRB NTPC को qualify करने की chances ज्यादा होगी ।

RRB NTPC को पास करने के लिए सबसे पहले आपको इसको समझना होगा , इसके Syllabus को एक बार अच्छे से जानना होगा की किस तरह के सवाल पूछे जाएंगे । अगर आप syllabus को बिना समझे पढ़ाई करेंगे तो बिना राह जाने चलने वाले राहगीर के समान हो जाएंगे । Syllabus आपको दिखाता है कि इस तरह के प्रश्न परीक्षा में पूछे जाएंगे । यह अंदाजा नहीं होता बल्कि उन्ही टॉपिक पर सवाल पूछे जाते हैं ।

अगर आपने NTPC की syllabus अभी तक नहीं देखी तो आप कर क्या रहे हो उतने दिनों से । यह परीक्षा पिछले वर्ष के RRB group D के समान दिसंबर तक चलने वाली नहीं है बल्कि जुलाई से शुरू होकर सितंबर तक खत्म हो सकती है । हालांकि अभी तक इसकी official रूप से पुष्टि नहीं की गई है । फिर भी आप यह सोचकर पढ़ें की अप्रैल माह में एक बार पूरी cource मतलब कि syllabus ख़तम हो जाए । जिससे आपका 50% questions ऐसे ही solve हो जाएं । इसके बाद आप may महीना में ऐसे एक से दो बार revisoan करने की ठान लें ।

एक बात हमेशा ध्यान देना इस पोस्ट के लिए आपने अकेले ही फॉर्म नहीं भरा है ,आपके जैसे लाखों लोगों ने इस पद के लिए आवेदन किया है । हो सकता है आपको इस Job की उतनी भी ज्यादा जरूरत नहीं हो पर कुछ लोगों के लिए इसे किसी भी कीमत में पाना ही लक्ष्य होगा । जिनके लिए यह job बहुत जरूरी होगा वो इस पोस्ट के लिए जी जान से मेहनत कर रहे होंगे और हो सकता है कि ऐसे लोगों की संख्या हजारों में हो ।

तो एक बात बनती है job की पोस्ट की संख्या कुछ हजार में ही है और उस पोस्ट से दुगुने लोग जी जान से उस पोस्ट के लिए मेहनत कर रहे हों तब आप ऐसा क्यों सोच रहे हैं कि आप बिना मेहनत किए या थोड़ा बहुत पढ़कर qualify हो जाएंगे । इसलिए मेहनत जरूर करें और इतना मेहनत करें जबतक आपको यह न लग जाए कि syllabus मे जितने टॉपिक हैं सब बहुत मामूली से हैं और इनका जवाब आप आसानी से दे दोगे ।

पर ऐसी स्तिथि अगर आ भी जाती है तो रिवीजन continue रखें । अगर आप इस job के लिए serious नहीं है तो हो जाइए क्योंकि आपको पता होगा भारत में लोग बड़े बड़े कोर्स करके , बड़े बड़े डिग्री लेकर बेरोजगार बैठे हैं वैसे में आपको इसके बाद कोई जॉब आसानी से नहीं मिलेगी । एक बात याद रखना अभी नहीं तो कभी नहीं । मौका हर बार नहीं एक बार मिलती है खेल गए तो सफलता आपकी मुट्ठी में वरना सफलता रेगिस्तान के पानी के समान हो जाएगी।

बात कुछ ज्यादा लंबी हो गई । मुद्दे पर आकर syllabus को देखते हैं आप एक बार इस syllabus का अच्छे से analysis जरूर करें

RRB NTPC SYLLABUS 2019 STAGE – I

SubjectsQuestionsMarksDuration
General Awareness404090 Minutes
Mathematics3030
General Intelligence and Reasoning3030
Total100100

RRB NTPC SYLLABUS 2019 STAGE – II

SubjectsQuestionsMarksDuration
General Awareness505090 Minutes
Mathematics3535
General Intelligence and Reasoning3535
Total120120

Note – इस परीक्षा में negetive mark है मतलब की आपके एक गलत जवाब के बदले आपके टोटल अंक में से 0.33 अंक काट लिए जाएंगे । इसलिए कोशिश कीजिए कि गलत जवाब न दो ।

RRB NTPC Syllabus 2019 in Hindi RRB

NTPC गणित पाठ्यक्रम 2019

  1. अंक प्रणाली
  2. सरल तथा चक्रवृ‍द्धि ब्‍याज
  3. अनुपात तथा समानुपात
  4. एल.सी.एम तथा एच.सी.एफ
  5. समय तथा कार्य
  6. लाभ तथा हानि
  7. क्षेत्रमिति
  8. प्रतिशत
  9. दशमलव
  10. भिन्‍न
  11. समय तथा दूरी
  12. ज्‍यामिति
  13. त्रिकोणमिति
  14. प्राथमिक बीजगणित
  15. प्राथमिक सांख्यिकी
  16. विविध

RRB NTPC सामान्‍य बुद्धिमत्‍ता एवं रिजनिंग पाठ्यक्रम 2019

  1. सादृश्‍य (एनालॉगी)
  2. पहेली (पज़ल)
  3. न्‍याय निगमन
  4. वेन आरेख
  5. निर्णयन
  6. कोडिंग तथा डिकोडिंग
  7. समानताएं तथा भेद
  8. विश्‍लेषणात्‍मक तर्क
  9. डेटा पर्याप्‍तता
  10. कथन – निष्‍कर्ष
  11. कथन- क्रियाविधि
  12. संख्‍या तथा वर्णमाला अनुक्रम का समापन
  13. गणितीय संचालन
  14. संबंध
  15. जम्‍बलिंग
  16. मानचित्र
  17. ग्राफ की व्‍याख्‍या विविध

RRB NTPC सामान्‍य जागरूकता पाठ्यक्रम 2019

  1. भारतीय साहित्‍य
  2. भारतीय कला तथा संस्‍कृति
  3. भारत में परिवहन प्रणाली
  4. प्रमुख सरकारी कार्यक्रम
  5. संयुक्‍त राष्‍ट्र तथा अन्‍य महत्‍वपूर्ण विश्‍व संगठन
  6. भारत तथा विश्‍व के प्रसिद्ध व्‍यक्तित्‍व
  7. राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व की वर्तमान घटनाएं
  8. भारत का इतिहास और स्वतंत्रता संग्राम
  9. स्मारक तथा भारत के स्थल
  10. भारतीय अर्थव्यवस्था
  11. भारत की वनस्पति और जीव
  12. भारत और विश्व में बड़े पैमाने पर पर्यावरणीय संबंधी मुद्दे
  13. गेम्‍स तथा स्‍पोर्ट्स
  14. सामान्य विज्ञान और जीवन विज्ञान (10वीं सी.बी.एस.ई तक)
  15. सामान्‍य संक्षिप्‍तीकरण
  16. कंप्यूटर और कंप्यूटर अनुप्रयोगों की मूल बातें
  17. भारत और विश्व का भौतिक, सामाजिक और आर्थिक भूगोल
  18. अंतरिक्ष और भारत के परमाणु कार्यक्रम सहित सामान्य वैज्ञानिक और तकनीकी विकास
  19. भारत के महत्वपूर्ण सरकारी और सार्वजनिक क्षेत्र संगठन
  20. भारतीय राजनीति और शासन- संविधान और राजनीतिक प्रणाली विविध

RRB NTPC की तैयारी कैसे करें ?

अब आते है MAIN मुद्दे पर की आपको आखिर पढ़ना कैसे है । आपको GK – general knowledge के लिए market मे सभी प्रकार की पुस्तकें मिल जाएगी । लेकिन अगर general knowledge की तैयारी के लिए सबसे बेस्ट book पूछा जाए तो Luciant book आती है । अगर आपके आस पास कोई book shop है तो आप leuciant की book ले सकते हैं । यह book हर तरह के competion exam के लिए बेस्ट है जिसमें Gk की प्रश्न पूछी जाती हो । Book खरीदते समय एक बात का ध्यान रखना कि book 2019 की होनी चाहिए ताकि आपको 2019 की latest gk भी मिल जाए । अक्सर latest gk ज्यादातर पूछी जाती है जिसे हम current affairs भी कहते हैं ।

अगर आप यह पुस्तक ऑनलाइन खरीदना चाहते हैं तो यहां क्लिक करके खरीद सकते हैं 👉 Click here for check and buy luciant book

अगर बात करें गणित की तो यहां से सबसे ज्यादा question पूछे जाते हैं तो इसके लिए भी आपको खास ध्यान रखना चाहिए । अगर इस विषय की तैयारी के लिए सबसे भरोसेमंद book की बात करें तो RS Agrawal की book सबसे बेस्ट मानी जाती है । आप इसे अपने नजदीकी पुस्तक दुकान से खरीद सकते हैं ।

अगर आप यह पुस्तक ऑनलाइन खरीदना चाहते हैं तो यहां क्लिक करके खरीद सकते हैं 👉 Click here for check and buy RS agrawal book

RRB NTPC की तैयारी के लिए internet का उपयोग करनी चाहिए । आपको internet से इसके लिए अनेकों online PDF मिल जाएंगी । साथ ही अगर मेरी मानो तो Youtube में RRB NTPC की हर रोज class लगती है । जिसमें आपको हर एक बारीक से बारीक चीजों का अध्ययन कराया जाता है । वैसे तो YouTube मे आपको ढेरों चैनल मिल जाएगी जो आपको ऑनलाइन क्लास देती हैं । लेकिन बेस्ट चैनल की बात करें तो Examपुर और wifi study बहुत ही बढ़िया चैनल हैं ।

इन चैनलों में RRB NTPC की कक्षाएं काफी आगे निकल गई है , और आप अभी की क्लास attend करेंगे तो आपकी basic और imp topics छूट जाएगी । इसीलिए अगर आप जिस किसी भी channel की video देखना चाहते हैं तो YouTube search bar मे 👉 channel का नाम ntpc class 1 , लिखकर search कर सकते हैं । अगर आप class 1 की सारी वीडियो देख लेते हैं तो अगली बार class 2 लिखकर search करें ।

यहां class 1 or 2 का मतलब यह नहीं है कि आपको पहली , दूसरी कक्षा का पढ़ाया जाएगा इसका मतलब है कि आपको पहला दिन जो बेसिक और जो imp पढ़ाई गई है ।

उम्मीद है आपको समझ आ गया होगा किस तरह से तैयारी करके इस बार किसी भी तरह से NTPC परीक्षा पास करके qualify कर लेंगे । आपको हमारी ओर से All the best ❤️❤️।

Leave a Comment