RIP Full Form In Hindi – RIP का मतलब क्या होता है

अगर आप Social Media में Active रहते हैं तो आपने कहीं ना कहीं RIP शब्द जरुर देखा होगा । ज्यादातर यह शब्द Social media में ही प्रयोग किया जाता है । पर बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हें इसका मतलब पता भी नहीं और इसका प्रयोग करते हैं । किसी भी शब्द की जानकारी ना होना और उसका प्रयोग करना गलत होता है आपको पता नहीं की RIP का Full Form क्या होता है या RIP का मतलब क्या है और देखा देखी कहीं भी किसी को बोल देते हैं तब हो सकता है किसी को बुरा लग जाए । क्योंकि किसी शब्द के जानकारी के बिना उसका प्रयोग करना नुकसानदायक साबित हो सकता है ।

हम हमारे दैनिक जीवन में बहुत से शब्द बोलते हैं और हम अपने बोलचाल कि भाषा में या लिखते समय कई ऐसे sort words का प्रयोग करते हैं जिसका मतलब या full form हमें नहीं पता होता है । जैसे हम प्रतिदिन OMG, OK, Google,WWW जैसे शब्दों का प्रयोग करते हैं , पर हमें इनका अर्थ नही पता होता है इन्हीं शब्दों में से एक शब्द RIP भी है । ज्यादातर लोग यह शब्द Social media में देखते हैं या अधिकतर लोग Social media के कारण इस शब्द के बारे में जानें ।

आज के इस पोस्ट में हम आपको यही बताएंगे की RIP का full form क्या होता है और RIP का मतलब क्या होता है ?

ये भी पढ़ें – KYC क्या है और  क्यों जरूरी है

RIP Full Form In Hindi

RIP का full Form होता है “Rest in peace” ऐसे हम हिंदी में “मरने वाले की आत्मा को भगवान शांति दे होता है ” ।

RIP का मतलब क्या होता है –

RIP शब्द Latin भाषा के Requiescat in Pace शब्द से लिया गया है और इसका प्रयोग ईसाई धर्म के लोग ज्यादा करते हैं । जब भी किसी की मृत्यु हो जाती है तब उसके कब्र पर RIP लिख दिया जाता है । जिसका मतलब होता है आत्मा को शांति मिले । विभिन्न मतों के अनुसार rest in peace का मतलब अलग अलग हो सकता है लेकिन लगभग सभी शब्द आत्मा की शांति से संबंधित है । आपने देख होगा जब भी किसी का देहांत हो जाता है तब social media में उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए Post किया जाता है तब उस पोस्ट में RIP शब्द लिखा जाता है । साथ ही लोग comment में भी RIP लिखते हैं ।

इस शब्द का प्रचलन social media से हुआ है और यह शब्द भारत से सुरू नहीं हुई बल्कि पहले इसका प्रयोग भारत के बाहर किया जाता था लेकिन कुछ समय बाद social media के कारण यह शब्द बहते हुए भारत तक पहुंच गई । भारत में जब किसी मृतक के लिए दुख प्रकट किया जाता था तब ओम शांति या भगवान उनकी आत्मा को शांति दे कहा जाता था लेकिन जब से RIP शब्द का ज्ञान हुआ तो आज के पीढ़ी में इसी शब्द का प्रयोग ज्यादातर किया जाता है ।
RIP एक शब्द ना होकर Rest in peace शब्दों का छोटा रूप है । लंबी शब्द को लोग short रूप में बोलते हैं । इस शब्द का अतः भावार्थ आत्मा की शांति से है ।

ये भी पढ़ें – CEO Full Form In hindi

Conclusion – किसी भी शब्द का अर्थ जाने बिना उसका प्रयोग गलत परिणाम को आमंत्रित कर सकती है इसलिए पहले उसके मतलब समझ के प्रयोग कर सकते हैं । इस शब्द का कोई उत्सव वाले जगह में प्रयोग से लोगों को ठेस पहुंचा सकता है या आपको किसी का डांट भी सुनना पद सकता है इसलिए किसी भी अनजान शब्द का प्रयोग ऐसे ही ना करें । उम्मीद है आपको RIP शब्द का full form और RIP शब्द का मतलब समझ आ गया होगा ।

Leave a Comment