TV हमेशा से ही इंडोर एंटरटेनमेंट का सबसे अहम् हिस्सा रहा है । हम सभी TV देखना पसंद करते है बचो से लेके बूढ़े तक। लेकिन अब समय के साथ TV भी बदल चुके है, आज कल ज़माना आ गया है Smart TV का ।

Smart TV से आप बहुत कुछ कर सकते है जैसे क YouTube , Netflix , और भी बाकि के सभी content के platforms के मज़े ले सकते है । आप अपनी social media चला सकते है , Google भी यूज़ कर सकते है। Smart TV के आने से TV देखने का experience और भी बेहतर हो चूका है। आप Voice command यूज़ कर सकते है और रिमोट पे बोलके internet चला सकते है ।

लेकिन अगर अपने पहले ही एक Non – Smart TV खरीद लिया है और Smart TV को enjoy करना चाहते है तो वो भी आसानी से मुमकिन है । हम यहाँ पे बताएंगे के आप एक non-smart tv को Smart TV में कैसे बदले।

आपका समय ख़राब न करते हुए, जानते है कि एक normal TV को smart TV कैसे बनाएं ।

एक normal TV को smart TV कैसे बनाएं-

एक normal tv को Smart tv में बदलने क लिए कुछ electronic gadgets का इस्तेमाल करना पड़ता है । ये अलग अलग कंपनी के आते है और इन्हे इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है ।

1. Google Chromecast 2

सबसे पहले device के बारे में बताए तो ये है Google Chromecast 2 , ये कंपनी की तरफ से बिलकुल नया Model लांच किया गया है। इसको इस्तेमाल करना बहुत ही ज़ादा आसान है । इसको attach करते ही आपका normal TV बन जाएगा एक Smart tv ।

Chromecast को attach करने क लिए आपको अपने TV पर एक HDMI Port खली चाहिए का कोई भी external Port सिर्फ Chromecast को पावर देने क लिए । उसके बाद अपने TV के remote से अपने HDMI Port को स्विच कीजिए ।

उसके बाद अपने mobile, laptop या PC पे Chromecast की app को install करके अपने wifi से app और HDMI को switch कर दीजिये बस ।

ये बिलकुल ही latest मॉडल है google की तरफ से ये पुराने model के मुकाबले में ज़ादा अचे से wifi से connect होता है और देखने में इसका design बिलकुल नया है । कंपनी ने इसकी स्पीड क ऊपर बहुत काम किआ है और इसको पहले से और भी बेहतर बनाया है ।

आप अपने mobile से सीधा अपने TV को connect करके बड़ी आसानी से games बड़ी स्क्रीन पर खेल सकते है । इसके साथ आप अपनी photos को देखते देखते youtube भी चला सकते है। आपको लग रहा होगा क ये बहुत ही मेहंगा होगा मगर नहीं ये ऑनलाइन आपको 2000 -2500 की MRP पे मिल जाएगा और डिस्काउंट में तो ये आपको 1500 में ही मिल जाएगा।

2. Amazon FireTV Stick

ये device Amazon FireTV स्टिक एक बहुत ही बेहतरीन device है । Amazon FireTV stick के अंदर quad-core processor यूज़ किआ गया है और साथ में ही 1GB of RAM and 8GB onboard स्टोरेज मिलती है । इसको आप अपने mobile के bluetooth से भी बड़े आराम से connect कर सकते है। इसकी सपोर्ट के लिए इसके साथ Dolby Audio 5 ,1 surround साउंड भी आती है ।

इसकी सबसे बढ़िया बात है क इसके साथ एक voice-based remote भी अत है जो क इसके inbuilt mic के साथ attach हुआ होता है ।
और आप सिर्फ बोलके अपने tv को चला सकते है। आपको सिर्फ उस remote में बोलना है बस ।

इसका इस्तेमाल करना भी बहुत आसान है आपको सिर्फ ऍबे LED TV के HDMI Port के साथ connect करना है । ये आपको ऑनलाइन तकरीबन 4000 रुपये का मिल जाएगा । हाँ ये google के chromecast से थोड़ा महंगा है पर इसके फीचर्स बहुत ही अलग और अनोखे है । और एक बिल्लुल नया TV लेने से अछा है क ये device इनस्टॉल करके पुराने TV को ही Smart बना दिया जाए।

3. Apple TV

Apple TV का इस्तेमाल गाने , फिल्मे और तस्वीरें देखने क लिए किआ जाता है। ये आपके mobile और Tablet से कनेक्ट होता है और इसको कनेक्ट करने क बाद आपको apps download करनी पड़ती है like Plex, PlayTo or Apple TV AirPlay Media प्लेयर।

आप इसके अंदर कुछ भी store करके नहीं रख सकते, आप इसका इस्तेमाल करके फिल्मे, चैनल्स को खरीद या rent कर सकते है ।
ये बाकिओ के मुकाबले थोड़ा सा महंगा है, करीब 8200 रुपये के अस पास मिलता है ये ।

4. Box-type media players

जैसे क हम सब जान ही गए है क chromecast सबसे ज़ादा सस्ता तरीका है अपने TV को wifi से connect करने क लिए। मगर िस्किअ खामिआ भी है जैसे chromecast में आपको कोई भी internal storage नहीं मिलती।

आपको सिर्फ एक box type media player चाहिए जिसको आप अपने TV की HDMI Port से connect करके उसपे wifi चला सके और इन boxes में आपको स्टोरेज की ऑप्शन भी मिलती है।

इन boxes का आपको एक और फायदा है की आप इनके साथ अपनी कोई USB drive सीधी attach करके आपकी तस्वीरें , वीडियोस सब कुछ देख सकते है । इनके अंदर एक memory card क लिए भी slot होती है । अप्प इसकी वजह से FULL HD Content देख सकते है वो भी बिना किसी भी दिक्कत के ।

आपको ये एक बॉक्स one-terabyte WD TV Live Hub 12,500 रुपये का मिल जाएगा । इसके अंदर आपको internal storage भी मिल रही है ।
कुछ boxes के ज़रिये तो आप browser भी चला सकते है ।

अपने normal TV को Smart tv में कन्वर्ट करने क लिए और भी कई options है , जैसे जिनको games खेलना पसंद है वो XBOX या playstation attach कर सकते है। लेकिन ये तरीके सबसे बढ़िया है क्यूंकि इनमे सबसे महंगे और advanced options भी आ गए है ओट सबसे सबसे भी ।

आप सिर्फ आपको अपने हिसाब और बजट क हिसाब से device को चूसे करना है बस । और आपका normal TV बन जाएगा एक Smart tv ।

और अगर अपने एक नया TV लेना है तो आप check कर सकते है , Best Smart LED TV ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here