जानिए मोबाइल हैंग (Mobile Hang) हो रहा है तो क्या करें – Solution

आप पहले ऐसे व्यक्ति नहीं हो जो Mobile hanging problem का सामना कर रहे हो, हर 20 में से 1-2 लोग आप ऐसे जरूर मिल जाएंगे जो mobile hang problem से परेशान होंगे । चाहे mobile की Ram and processor जितनी बढ़िया भी क्यों न हो Mobile hang होता ही है । यह problem आपके Mobile use करने के ऊपर depand करता है । अगर आप mobile का सही तरीके से उपयोग करते हैं तो 2GB Ram वाला मोबाइल भी बढ़िया चलेगा वहीं 8GB Ram वाला mobile भी बुरी तरह से Hang मार सकता है ।

हो सकती है कि यह पोस्ट कुछ ज्यादा लंबी हो जाए इसलिए अगर आप कम समय में जानना चाहते हैं कि mobile hang होने पर क्या करें तो आप इस पोस्ट के मेन मेन headings को पढ़ सकते हैं और उन्हें follow कर सकते हैं पर अगर आपको किसी Mobile hang problem solution tips को अच्छे से समझना है तो आप उस topic को या उस point के विस्तार को अच्छे से पढ़ सकते हैं ।

इसके अलावा यदि आप Mobile hang problem के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं कि यह problem किस कारण से आता है और इस problem से छुटकारा कैसे पाएं तो आप कुछ 4-5 मिनट का समय देकर इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं ।

आप सभी ने यह बात जरूर अनुभव की होगी की जब mobile नया होता है तब वह कुछ महीने एकदम smooth मक्खन की तरह चलता है भले ही उसका Ram and processor कम क्यों ना हो पर कुछ समय बाद mobile slow हो ही जाती है । Mobile hang problem का सीधा connection होता है उस mobile को use करने वाले से क्योंकि अगर आप अपना mobile किसी ऐसे व्यक्ति को दे देते हैं जिसको Call से ही मतलब होता है तब कुछ महीने बाद यदि आप उस मोबाइल को check करते हैं तो उस mobile की performance में आपको ज्यादा फर्क नहीं दिखेगी मगर वहीं अगर आप अपना mobile किसी Gaming lovers को दे देते हैं तो हो सकता है आपका मोबाइल जिंदा ना बचे ।

किसी Problem का solution ढूंढने से पहले का काम होता है उस Problem को अच्छे से जानना इसके बाद ही आप उस problem का सही से solution निकाल पाएंगे । इसी तरह अगर आप अपने mobile की hanging problem को ठीक करना चाहते हैं तो आपको यह जरूर से जान लेना चाहिए कि mobile की hang होने की वजह क्या क्या होता है ।

ये भी पढ़ें 👉 Mobile की Internet Speed कैसे बढ़ाएं

Mobile Hang क्यों होती है ? Mobile के hang होने का कारण

1. कम Ram वाले मोबाइल ।
2. Mobile के Rom का कम होना ।
3. बहुत सारे Apps का install होना ।
4. Mobile storage का full हो जाना ।
5. एक साथ बहुत सारे apps को चलाना ।
6. कम power वाले processor का होना ।
7. कम charge में mobile का बहुत ज्यादा प्रयोग ।
8. Mobile में Cache data का भर जाना ।
9. बहुत लंबे समय से mobile का निरंतर उपयोग ।
10. Always Running Apps का प्रयोग ।

ये 10 ऐसे कारण है जिसकी वजह से ज्यादातर लोगों का mobile hang होता है । आपको mobile hang होने का कारण तो पता चल गया है अब हम आसानी से जान सकेंगे कि mobile Hang problem को ठीक कैसे करें । Solution निकालने का सबसे आसान तरीका है सभी problems का एक एक करके solution निकालना ।


ये भी पढ़ें 👉 Mobile की battery life कैसे बढ़ाएं

Mobile Hang हो रहा है क्या करें – Mobile Hang Problem Solution In Hindi (मोबाइल हैंग ठीक करने के लिए टिप्स )

आपको ऊपर 10 ऐसे problems के बारे में बताया गया है जिसके कारण से mobile hang होता है । यहां हम उन problem को विस्तार से जानकारी उनको ठीक करने का तरीका जानेंगे ।

1.Mobile Ram space को खाली रखकर

जैसा कि आपको पता है अगर आप एक नया mobile लेते हैं उसका Ram एक निश्चित होता है आप जिस तरह External memory card डालकर storage तो बढ़ा सकते हैं पर इस तरीके से आप किसी mobile के Ram को बढ़ा या घटा नहीं सकते क्योंकि इसका Hardware इस तरह से desgined रहता है ।

पर आप कुछ तरीकों का उपयोग करके अपने मोबाइल के Ram space को थोड़ा free रख सकते हैं जिससे आपका mobile थोड़ा smoothly चलेगा । आप अपने मोबाइल Ram के उपयोग को कम करने के लिए अनचाही apps को unistall कर दें एक साथ ज्यादा apps run ना करें मतलब की एक साथ ज्यादा app ना चलाएं (Multytasking )। जिनका उपयोग ना हो रहा हो उन tabs को बंद कर दें । इस तरह आप आपने mobile Ram के load को थोड़ा कम कर सकते हैं जिससे आपका mobile पहले से बेहतर चलेगा । मोबाइल को Hang free या हैंग मुक्त बनाने के लिए सभी टिप्स को folow करें ।

2. Mobile Internal Space को खाली रखकर और external SD card का प्रयोग से

8,16,32 GB internal storage में हम ढेर सारी files, apps, videos and songs डालकर अपनी storage को 90% तक भर देते हैं तब हमारा mobile थोड़ा slow हो जाता है । बहुत लोग यह सोचते हैं कि इसका mobile के hang होने से क्या संबंध । पर यह इस चीज को बहुत ज्यादा प्रभावित करता है ठीक उसी तरह की एक खाली ट्रक को full load या फूल भर दें तब दोनों की speed में फर्क दिखता है ।

Mobile की internal storage अगर full होने लगती है तब mobile पर load बढ़ जाती है । आप अपने मोबाइल में जितने apps का उपयोग करते हैं उन सभी को run करते समय वे आपके storage में कुछ cache files store करती है जिस कारण से storage पर और load पड़ता है ।

इसलिए अपने internal storage को कम से कम 30% – 40% खाली रखें या आप external SD card, जिसे memory card भी कहा जाता है उसे अपने mobile में लगाकर videos and other files को उसमें रखकर अपना storage को थोड़ा खाली रख सकते हैं । जिससे आपकी mobile अच्छा perform करेगा ।

ये भी पढ़ें 👉 Mobile में अनचाहा Notification को बंद कैसे करें

3. अनचाही apps को unistall करके

यह बात तो आप सभी ने गौर किया होगा आप जब कभी भी अपने mobile में बहुत सारे apps download and install कर लेते हैं तब आपका mobile slow हो जाता है या 2 – 3GB Ram वाले mobile तो बहुत ज्यादा slow हो जाती है , अगर आप कभी 512MB Ram वाला या 1GB Ram वाला mobile चलाएं होंगे तो इसे बेहतर समझेंगे । उसमें अगर 10 – 12 apps install तो कर लिए mobile की धज्जियां उड़ जाती थी ठीक तरह से काम ही नहीं करता और बहुत ज्यादा Hang होती थी । ठीक उसी प्रकार अभी भी होता है मगर अभी का Ram पिछले वाले से ज्यादा है इसलिए अब उतना ज्यादा भी Hang नहीं होता । पर Hang होता जरूर है ।

इसका मुख्य कारण है Ram और storage का ज्यादा use । आप जितनी ज्यादा apps use करेंगे उन्हें perform करने के लिए उतना ज्यादा Ram use करना पड़ेगा साथ ही वे सभी apps उनके uses के अनुसार अपना data internal storage में save करेंगी । इसका मुख्य data, cache data से अधिक होती है इसलिए cache and data बहुत ज्यादा storage का space सभी apps के द्वारा के की जाती है ।

आप कोई भी Hang से संबंधित पोस्ट पढ़ेंगे या वीडियो देखेंगे उसमे यह जरूर बताया जाता है कि अपने मोबाइल से अनचाही apps को unistall कर देनी चाहिए और केवल उन्हीं apps को रखना चाहिए जिसका उपयोग होता है ।

4. एक साथ multiple apps को नहीं चलाना चाहिए

एक साथ multiple app चलाने से भी मोबाइल slow हो जाता है और 4-5 apps से ज्यादा app एक साथ चलाने मतलब की multitasking से सभी apps background में चलते रहती है जिससे वे ज्यादा Ram का उपयोग करती है । आपको तो पता है mobile के अच्छे performance में Ram का महत्वपूर्ण हाथ होता है । आपके mobile में जितना अधिक Ram होगा ये आपके mobile के लिए उतना बेहतर होगा ।

आपका Ram space जितना कम use होगा उतना ही बढ़िया आपका mobile perform करेगा । जैस आपके mobile की Ram 8GB है और आपका केवल 1GB Ram ही use हुआ है तो आपका mobile smoothly चलेगा ।


ये भी पढ़ें 👉 Normal TV को smart TV कैसे बनाएं

5. नया mobile लेते वक्त mobile की processor देख के लें

आप जब भी नया mobile लेते हैं तब आपको इस बात का जरूर ध्यान देना चाहिए क्योंकि यही mobile के processing power को control करती है । अगर आप एक बार mobile ले लिए तो उसके बाद आप इसको improve नहीं कर सकते । इसलिए आप जब भी new mobile लेते हैं तब processor के बारे में थोड़ा reasearch कर ले और mobile लें ।

6. कम Charge में mobile का उपयोग ज्यादा ना करें

Mobile के हैंग होने का वजह Ram and processor की तरह charge भी है । पर अगर आपका मोबाइल खरीद हुए ज्यादा समय नहीं हुआ 3 – 5 month तो आपको यह problem नहीं आती और कुछ लोगों को यह problem आती ही नहीं , पर कुछ मोबाइल में इसकी वजह से hanging problem देखने को मिलता है । अगर आप अपने mobile का उपयोग हमेशा बहुत ज्यादा करते हैं और charge कम होने पर भी बहुत ज्यादा उपयोग करते हैं तो mobile को चलाने के लिए battery को ज्यादा दबाव पड़ता है । जिसकी वजह से mobile थोड़ा slow जरूर होता है । पर इससे mobile उतना ज्यादा hang भी नहीं होती ।

यह hanging problem कुछ ही mobile में देखने को मिलती है इसलिए आप अपने mobile में charge कम होने पर ज्यादा उपयोग ना करें एक बार mobile को charge कर लें उसके बाद mobile का उपयोग करें । Low charge में mobile के उपयोग से mobile की battery backup problem भी आती है इसलिए कम चार्ज में मोबाइल का ज्यादा उपयोग नहीं करना चाहिए ।

7. Mobile की Cache file या cache data को समय समय में साफ करते रहें

यह storage से ही संबंधित है, ये cache डाटा सभी apps द्वारा बनाए जाते हैं और यह धीरे धीरे यह storage को भरना चालू कर देते हैं इसलिए अपने mobile में installed apps की cache data को समय समय पर clear करते रहना चाहिए ।

8. Mobile को थोड़ा rest दें

Mobile का लगातार दिनभर प्रयोग से mobile slow हो जाती है , चाहे इंसान हो या मशीन सभी को थोड़ी ना थोड़ी आराम की जरूरत पड़ती है । जिस तरह व्यक्ति हमेशा एक ही energy के जैसे काम नहीं कर सकता उसी तरह mobiles भी लंबे समय तक चलते चलते थोड़े धीमी हो जाते हैं । ऐसे में mobile गरम भी हो जाता है और mobile का फटने का खतरा भी होता है । Mobile का बहुत ज्यादा प्रयोग करने से mobile hang होने लगती है । इससे बचने के लिए mobile कुछ समय के लिए रेस्ट देनी चाहिए और साथ ही अगर mobile गरम हो रहा है तो उसे charge में नहीं लगाना चाहिए ।

9. अपने mobile में केवल महत्वपूर्ण ऐसे apps को रखें जो निरंतर running में रहते हैं

कहने का मतलब है मोबाइल में कुछ apps ऐसे भी होती हैं जो हमेशा चलते रहती हैं, उन apps को work करने के लिए यह जरूरी है । ऐसे apps – internet meter जो आपके internet की speed दिखता है , charge percentage दिखाने वाले aaps आदि तरह की apps हमेशा running रहती है और Ram का उतना ज्यादा उपयोग करती है इसलिए mobile slow हो जाती है और hang होने लगती है इसलिए hang problem से बचने के लिए ऐसे apps को अपने mobile से unistall कर देना चाहिए ।


ये भी पढ़ें 👉 Mobile में space problem को fix कैसे करें

10. बहुत ज्यादा hang होने पर mobile को reset करें

यह एक ऐसा process है जिससे mobile पूरी तरह clean हो जाती है mobile बिल्कुल new जैसे हो जाती है जिसमें कुछ नहीं रहता ।मतलब की सारे install किए गए apps जिन्हे आपने install किया है और internal memory की सारी चीजें clear या delete हो जाती हैं ।

Mobile में कई बार virus आ जाती है जो सामान्यतः mobile में दिखाई नहीं देते और mobile को हैंग करते हैं । Mobile को reset करने से मोबाइल से ये file delete हो जाते है और mobile सही हो जाता है । एक बात याद रखना mobile reset और restart में फर्क होता है । Reset से mobile की सारी file clear हो जाती है केवल external memory card की फाइलें ही बचती है और वहीं restart करने से mobile केवल बंद होकर चालू होती है । अगर आपके Reset से संबंधित जानकारी नहीं है तो आप यह ना करें किसी जानकार से करवाएं या internet से इसके बारे में जानकर करें ।

Note – अगर आपको Reset के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो पहले इससे संबंधित जानकारी लेकर इस process को करें क्योंकि Reset करने से mobile की सारी डाटा clear हो जाता है mobile पहले खरीदे हुए mobile की तरह हो जाता है । इस process की जानकारी ना होने पर ना करें कुछ होने पर हमारी जिम्मेदारी नहीं है । वैसे mobile Reset कोई harmfull नहीं है ।

कीपैड मोबाइल (Keypad mobile ) हैंग होने पर क्या करें

ऊपर दिया गया process केवल smartphone में ही work करता है क्योंकि ज्यादातर smartphone users को ही mobile hanging problem आती है । वैसे तो Keypad mobile की hang problem ज्यादा सुनने को नहीं मिलती और आजकल सभी लोग smartphone की ओर आगे बढ़ रहे हैं इसलिए keypad mobile बहुत कम लोग चलाते हैं और जो चलाता है वह भी केवल call के लिए ही ।

फिर भी अगर आपके पास कोई ऐसा keypad mobile है जो hang हो रहा है तो आप इस बात का ध्यान दें कि कहीं आपके mobile में लगा memory card 8GB से ज्यादा का तो नहीं है । 16 GB वाली memory card सामान्यतः चल तो जाती है पर ज्यादातर mobile में mobile इसको load ना ले पाने की वजह से हैंग होती है । ज्यादातर mobile 32 या 64GB तक की card support के बारे में बोलते हैं पर realty में बहुत से mobile load नहीं ले पाती । ऐसा नहीं है कि सभी ऐसा load नहीं ले पाती । 90% keypad mobile का hanging का कारण यही होता है । हम आपको सलाह देंगे 8GB तक का ही memory card use करें । जिन mobile में memory card नहीं लगता फिर भी हैंग होती है तो यह mobile की problem है इसे सही नहीं किया जा सकता या यह अपने सही हो सकता है ।

ये भी पढ़ें 

Mobile को ब्लूटूथ headphone से कनेक्ट कैसे करें

अपने मोबाइल में अनचाहे नोटिफिकेशन को बंद कैसे करें

Conclusion/निष्कर्ष

यहां हमने विस्तार से mobile hang problem के बारे में जाने हैं और साथ ही इसका solution या ठीक करने का तरीका भी देखें हैं । आप अपने mobile में इन सभी tricks को apply करें आपका mobile जरूर से सही हो जाएगा । फिर भी सही नहीं होता है तो हो सकता है mobile में कुछ technical problem की वजह से यह हो रहा होगा ।

आपको internet में ढेर सारी ऐसी पोस्ट और वीडियो मिल जाएगी जो आपको बताती है कि mobile hang होने पर क्या करें , लेकिन अगर आप try नहीं करेंगे तो आपका problem ठीक नहीं होगा । अगर आपके मन में mobile hanging से संबंधित कोई सवाल है तो नीचे comment करके पूछ सकते हैं ।

7 thoughts on “जानिए मोबाइल हैंग (Mobile Hang) हो रहा है तो क्या करें – Solution”

Leave a Comment