Play store को app download करने का सबसे भरोसेमंद platform माना जाता है और security को देखते हुए इसे secure माना जाता है लेकिन बीते कुछ वर्षों से कुछ supicious या कहें हार्मफुल app play store में आने लगी है । हालांकि अधिकतर app की पहचान करके उन्हें play store से हटा दिया जाता है मगर तब तक हो सकता है late हो जाए । Play store में ऐसे बहुत से app हैं जो users के data चुराने unauthorise payment करने जैसे चीज करते हुए पाए गए ।

हाल ही में एक ऐसे app की पहचान की गई जो आपका bank account खाली कर सकता है । News website zeebiz.com (zee business) के मुताबिक research द्वारा एक ऐसे ही app की पहचान की गई जो users के personal data को बिना permission के चुरा लेता था और दूसरे third party website को बेचता था ।

यह app कुछ websites या apps की premium features आपके payment detail से खरीदता था जिससे पैसे आपके account से कट जाता है । भले ही इस app की पहचान करके इसे play store से हटा दिया गया मगर यह app लाखों mobile में पहले ही download हो चुका था । और अभी भी third party website में यह app उपलब्ध है इसलिए इस app को अभी unistall कर दें अगर आपके मोबाइल में है तो । यह app अबतक लाखों device को नुक़सान पहुंचा चुका है साथ ही mobile में अपना virus छोड़ जाता है जो बाद में भी नुक़सान पहुंचा सकती है ।

इस app का नाम है ai.type keyboard अगर आपके मोबाइल में यह app है तो unistall कर दें । इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें ताकि वे भी सतर्क रहें ।

इसके बारे में Upstream के Security – D head “Dimitris Maniatis ” ने बताया और कहा कि “इस बात से अवगत नहीं होने लोगों को बिना मतलब के अपना पैसा गंवाना पड़ रहा है साथ है उनका पेमेंट डिटेल्स भी लीक हो सकता है । ”

यह एक छोटी मोटी परेशानी नहीं है क्योंकि अगर ऐसे apps को आप message की root permission दे देते हैं तो आपके account balance कटने वाले मैसेज जिसकी मदद से आप अपनी bank balance के information हर transaction पर पाते हैं अगर वो message इस app द्वारा डिलीट हो गई तो आपको भनक भी नहीं लगेगी आपके साथ क्या हो रहा है ।

इसलिए सलाह दी जाती है कि apps को ऐसे permission ना दें जिसकी जरूरत ही ना हो । सावधान रहें सतर्क रहें क्योंकि कभी कभी play store को भी ऐसे apps को detect करने में थोड़ा समय लग जाता है । इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी social media में शेयर करें ताकि वे भी सतर्क रहें ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here