एक मोबाइल में एक से अधिक ( Multiple) WhatsApp Account कैसे चलाएं

क्या आप अपने एक मोबाइल में दो WhatsApp account का उपयोग करना चाहते हैं ? क्या आप अपनी private WhatsApp और business WhatsApp को अलग रखना चाहते हैं ?

आज के पोस्ट में हम यही जानेंगे की हम एक android मोबाइल में एक से ज्यादा ( multiple ) WhatsApp कैसे चला सकते हैं । वैसे तो हर व्यक्ति की एक से अधिक whatsapp यूज करने की अलग अलग वजह होती है । तो उसमें हम कोई दखलंदाजी नहीं देंगे । वो आपको पता है आप क्यों यूज करना चाहते हैं । हमारा एकमात्र मकसद है आपकी मदद करना । आज के पोस्ट में हम यही बताएंगे की आप एक smartphone में multiple whatsapp account कैसे चला सकते हैं ।

यहां हम आपको एक से ज्यादा तरीके बता रहे हैं जिससे आपको आसानी होगी कि कौन सा तरीका आपके लिए safe होगा ।

एक मोबाइल में एक से अधिक whatsapp account कैसे चलाएं

Method 1 👉 App cloning की मदद से

app cloning तो आपको पता ही होगा । cloning मतलब होता है किसी एक चीज या वस्तु की बिल्कुल उसकी जैसे ही ( same to same ) Copy बनाना । तो यहां app cloning की बात करें तो आप एक whatsapp app को बहुत सारे app में clone करके उनका इस्तेमाल कर सकते हैं ।

लेकिन मैं आपको एक चीज और बता दूं कि अगर आप एक ही नंबर से multiple whatsapp account खोलने की सोच रहे हैं तो ऐसा बिल्कुल नहीं हो सकता । ऐसा इसलिए क्योंकि आप जब भी दूसरे वॉट्सएप में log in करते हैं तो आप अपने पहले whatsapp account से automatectly log out हो जाएंगे ।

(1) इस feature से multiple whataapp account यूज करने के लिए सबसे पहले आपको play store से कोई भी एक अप cloning app download करनी होगी ।सबसे popular app cloner की बात करें तो Parallel space app है । आप चाहें तो यहां से download कर सकते हैं 👉 click here to download

(2) अब app के install होने के बाद app को open करें यह कुछ permission मांगेगा । आप परमिशन को पढ़ ले उसके बाद accept कर लें अगर आप इस app का उपयोग करना चाहते हैं तब ।

(3) अब आपके सामने app का dashboard खुलेगा यहां से आप apps को clone करके उनका उपयोग कर सकते हैं । इसके लिए सबसे पहले आप + वाले icon को क्लिक करें और उन app को select करें जिन्हें आप क्लोन करना चाहते हैं हैं । जैसे आप whatsapp का उपयोग करना चाहते हैं तो whatsapp पर क्लिक करके clone कर लें ।

(4) अब आपका app क्लोन हो गया है आप इसे ओपन करके whatsapp में sign in करके multiple whatsapp का आनंद उठा सकते हैं ।

Note 👉 अब इस app में एक से ज्यादा क्लोन बनाने के लिए premium फीचर activate करना पड़ता है ।

Method 2 👉 एक से ज्यादा whatsapp app install करके

आपके जानकारी के लिए बता दूं कि whatsapp का same to same app whatsapp business name से play store में मौजूद है । इसके अलावा whatsapp GB app भी availabe है हालांकि यह unofficial है इसलिए इसका अपने रिस्क से इस्तेमाल करें ।

[1] Whatsapp business install करके दो whatsapp चलाएं ।

ये app secure app हैं और whatsapp का ही app है । whatsapp messenger और whatsapp business दो app के इस्तेमाल से आप अपने मोबाइल में दो whatsapp का आनंद ले सकते हैं । यह app आपको play store में आसानी से मिल जाएगी ।

इसके नाम से ही पता चलता है कि यह business के लिए बनाया गया है । आपको इसके sign in करने के लिए कोई extra process की जरूरत नहीं पड़ेगी यह app बिल्कुल normal whatsapp messenger की तरह ही है । हालांकि whatsapp business में आपको normal whatsapp messenger की तुलना में कुछ ज्यादा feature मिलते हैं ।

इस app को डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें 👉 click here to download

[2] Whatsapp GB का उपयोग करके

मैं पहले से आपको बताना चाहता हूं कि यह unofficial app है मतलब कि यह whatsapp ने नहीं बनाया है । इसलिए मै इसमें आपको security की guaranty नहीं देता । कई बार ऐसे बात फैली की यह आपके personal डाटा को hack करती है लेकिन अभी तक ऐसे case सामने नहीं आयी है ।

बीच में whatsapp gold के account hack करने की खबर भी फैली थी । मै आपको एस app का इस्तेमाल करने के लिए suggest नहीं करूंगा लेकिन हजार में से करीबन पचास लोग इसका उपयोग करते हैं । इसको ज्यादा लोगों के use करने का कारण यह है कि इसमें कुछ amazing features है जो आपको normal whatsapp में नहीं मिलता ।

जैसे – आप whatsapp की online status को hide कर सकते हैं , कौन कौन online है उसकी नोटिफिकेशन प्राप्त कर सकते हैं ।
और भी बहुत सारे फीचर हैं । पर security कारण से मैं आपको इस app को इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दूंगा और न ही download लिंक । अगर फिर भी आप इसे डाउनलोड करना चाहते हैं तो google से download कर सकते हैं । यह app play store में मौजूद नहीं है ।

Method 3 👉 Whatsapp web का उपयोग करके multiple whatsapp account चलाएं ।

यह feature खास तौर पर computer users के लिए बनाई गई थी एस feature का उपयोग करने के लिए आपको कोई extra app install करने की जरूरत नहीं पड़ेगी । लेकिन इस feature का उपयोग करने के लिए कुछ समय के लिए एक दूसरे मोबाइल की जरूरत पड़ेगी ।

(1) सबसे पहले अपने mobile में chrome browser खोल लें अब right side में three dote दिखेगा उसपर क्लिक करें और उसके बाद आपको desktop mode option दिखेगा उसपर क्लिक करें । (इससे आप जो भी खोलेंगे computer web page की तरह दिखेगी )

(2) अब google में whatsapp web लिखकर search करें और पहले ही result को खोलें । अब आपके सामने एक QR code दिखेगा ।

(3) एक दूसरा मोबाइल लें और उसके बाद उसमें उस नंबर से whatsapp खोलें जिसका उपयोग आप अपनी मोबाइल में करना चाहते हैं ।

(4) उसके बाद उस मोबाइल में whatsapp खोलें और right side के three dote पर क्लिक करें ।

(5) अब आपके सामने whatsapp web का option दिखेगा उसपर click करें ।अब आपके सामने QR Code scan करने का option आएगा । आप अपने मोबाइल में जो whatsapp web search किए थे तो जो QR code आया था इसपर scan करें ।

अब whatsapp web website पर आपका whatsapp login हो गया है । आप यहां से whatsapp का आनंद उठा सकते है । आप जबतक whatsapp web website से whatsapp को logout नहीं करेंगे तब तक आप online whatsapp का उपयोग कर सकेंगे ।

तो उम्मीद है दोस्तों आपको पोस्ट अच्छी लगी होगी और आप समझ गए होंगे कि आप अपने मोबाइल में एक से ज्यादा whatsapp कैसे उपयोग कर सकते हैं । कभी भी इस तरीके का उपयोग गलत काम के लिए न प्रयोग करें । अगर आपको कोई step follow करने में दिक्कत आ रही है या आपका internet से संबंधित कोई भी सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं ।

Leave a Comment