जानें क्या है Coronavirus , इसके लक्षण और इससे बचाव के उपाय

China को एक तेजी से विकसित होने वाला देश माना जाता है और चाइना में बनाई गई technical चीजों का लगभग विश्व के सभी देशों में प्रयोग होता है । पर क्या आपको पता है चाइना कि हरकतों की वजह से एक नया वायरस बन सकता है जिसके कारण से लोगों को जान का खतरा हो जाए ।

हम बात कर रहे हैं Coronavirus की, जिसकी लक्षण तो सामान्य है पर यह जानलेवा भी है । इन दिनों चीन एक खतरनाक Virus जिसका नाम कोरोनावायरस (Coronavirus) है से जूझ रहा है । इस वायरस से अब तक 200 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है और हजारों लोग इस वायरस के चपेट में आ गए हैं । इस वायरस का संक्रमण चीन से प्रारंभ हुआ ।जब तक इस वायरस के बारे में पता चलता यह 10 से अधिक देशों तक फैल चुका था । यहां तक कि भारत में भी इसका कदम पड चुका है ।

इस वायरस का वैक्सीन अभी तक वैज्ञानिकों को नहीं मिला है वे लगातार इसपर रिसर्च कर रहे हैं । WHO अर्थात वर्ल्ड हैल्थ ऑर्गनाइजेशन नें भी सभी को सतर्क रहने का सलाह दिया है । भारत में इस वायरस के लक्षण केरल और बिहार में देखे जा चुके हैं और भारत में 200 से ज्यादा लोग संदिग्ध है मतलब की इस वायरस से प्रभावित होने कि आशंका है । भारत में यह वायरस एक स्टूडेंट के द्वारा आयी है इस बात की पुष्टि हो हुई है जो चाइना से वापस लौटी तो उसमें इस वायरस के लक्षण दिखे ।

भारत में इस वायरस के संदिग्ध सबसे ज्यादा केरल राज्य से दिख रहे हैं । यह वायरस सभी देशों को परेशान कर दी है पर WHO ने अभी तक इस वायरस को लेकर कोई इमरजेंसी लागू नहीं की है और इस वायरस का वैक्सीन ढूंढा जा रहा है । सभी इंटरनेशनल एयरपोर्ट में लोगों की हैल्थ चेकअप की जा रही है और लोगों को मास्क लगाने का सलाह दिया जा रहा है ।

Coronavirus क्या है ?

इसे वुहान नाम से भी जाना जा रहा है क्योंकि इस वायरस का सुरुवात सबसे पहले चीन के वुहान शहर से दिसंबर 2019 हुआ था जो अभी अभी सभी का परेशानी का कारण बन गया है । ऐसा कहा जा रहा है कि यह एक वायरस ना होकर कई वायरस का समूह है । रिसर्च के मुताबिक यह वायरस बिल्ली तथा चमगादड़ों में पाई जाती है इसलिए संभावना जताई जा रही है कि यह वायरस चमगादड़ द्वारा ही इंसानों में फैली है और लोगों को तेजी से संक्रमित कर रही है ।

यह वायरस चमगादड़ से ही फैली है इस बात की पुष्टि तो नहीं हुई है मगर अधिकतर लोग यही बात को मान रहे हैं । चीन के सबसे बड़े बिजनेसमैन जैक मा ने इस वायरस के वैक्सीन के खोज के लिए वैज्ञानिकों को धन राशि की मदद भी दी है ।

इस वायरस के लक्षण बिल्कुल आम हैं जिसमें सावधानी ना बरतने पर मौत भी हो सकती है । यह वायरस संक्रामक वायरस है अर्थात यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है इसलिए पूरे विश्व के सभी देश इसको लेकर अलर्ट में हैं । यह वायरस हवा, पानी , भोजन और संपर्क माध्यम से फैल सकता है , इसलिए जुकाम और खांसी वाले लोगों से दूरी बनाए रखने का सलाह दिया जा रहा है ।

Coronavirus के लक्षण क्या है ?

WHO ने इस वायरस के लक्षण जारी किए हैं जिससे इस वायरस के होने की आशंका जताई जा सकती है और इन लक्षण वाले व्यक्ति को जल्द से जल्द अस्पताल ले जाना चाहिए और सही चेकअप करना चाहिए । इस coronabirus के निम्न लक्षण हैं –
• सांस लेने में तकलीफ ।
• नाक बहना ।
• गले में खराश और गले में दर्द ।
• हल्का अथवा तेज बुखार ।

ये लक्षण लगने में तो एकदम मामूली से लगते हैं पर ये खतरनाक भी हो सकते हैं इसलिए एक बार अस्पताल मे जाकर सही से जांच करवाना बहुत जरूरी है । फिलहाल के हालात को देखते हुए लापरवाही बिल्कुल नहीं बरतनी चाहिए ।

Coronavirus के बचाव के क्या उपाय हैं ?

WHO और विशेज्ञों द्वारा कुछ सलाह जारी किया गया जिसकी मदद से आप पहले से सतर्क रहकर कोरोनावायरस से बच सकते हैं । ये सलाह निम्न हैं –
•हाथों को साबुन से धोना चाहिए । अल्‍कोहल आधारित हैंड रब का इस्‍तेमाल भी किया जा सकता है ।
• खांसते और छीकते समय नाक और मुंह रूमाल या टिश्‍यू पेपर से ढककर रखें ।
•जिन व्‍यक्तियों में कोल्‍ड और फ्लू के लक्षण हों उनसे दूरी बनाकर रखें ।
• अंडे और मांस के सेवन से बचें ।
• जंगली जानवरों के संपर्क में आने से बचें ।
• अपने मुंह को ढ़ंक कर रखें ।
• SEA Food का सेवन अभी कुछ दिनों तक ना करें ।

ये कुछ सलाह हैं जिन्हें follow करके आप इस वायरस से बच सकते हैं । वैज्ञानिकों द्वारा इस वायरस के वैक्सीन के खोज पर अभी भी कार्य चल रहा है । इस वायरस की वैक्सीन अभी तक वैज्ञानिकों को नहीं मिली है । भारत में भी लोगों को से वायरस से बचाने के लिए ज्यादा से ज्यादा इसके बारे में लोगों को अवगत कराया जा रहा है ।

यह Coronavirus किन किन देशों में फैल चुकी है ?

इस वायरस के लक्षण अबतक चीन के अलावा, थाइलैंड में सात मामले, जापान में तीन, दक्षिण कोरिया में तीन, अमेरिका में तीन, वियतनाम में दो, सिंगापुर में चार, मलेशिया में तीन, नेपाल में एक, फ्रांस में तीन, ऑस्ट्रेलिया में चार और श्रीलंका में एक मामला देखा जा चुका है । इसके अलावा भी अन्य देशों में इसके लक्षण हो सकते हैं ।

Coronavirus new updates in hindi

इस वायरस से मरने वालों को संख्या दिन ब दिन बढ़ते जा रही है और अब तक 200 से ज्यादा लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है । 7000 से भी ज्यादा लोगों के प्रभावित होनें की भी पुष्टि हो चुकी है ।

इस वायरस के प्रभाव को देखते हुए चीन मे रह रहे भारतीयों को जल्दी वहां से शिफ्ट करने का प्लान बनाया जा रहा है । त्रिपुरा के 23 वर्षीय नागरिक का इस वायरस के कारण से गुरुवार को मलेशिया में मौत की खबर आई । इस वायरस ने सभी लोगों को चिंता में डाल दिया है , लोग ज्यादा से ज्यादा मास्क खरीद रहे हैं ।

WHO ने इसके प्रभाव को देखते हुए इमरजेंसी बैठक भी की है और वैज्ञानिक इसपर लगे हैं । WHO इस वायरस के वैक्सीन जल्द से जल्द तैयार करने के लिए का रही है ।

31 जनवरी 7:28

नए अपडेट के मुताबिक इस वायरस के प्रभाव से मरने वालों कि संख्या लगातार बढ़ते जा रही है और 200 से ज्यादा लोगों की मरने कि पुष्टि हो चुकी है । यह आंकड़ा 31 जनवरी 7:38 AM के मुताबिक 213 है जिसकी जानकारी The NewYork times के वेबसाइट में दी गई है ।

WHO ने अब तक कोई मेडिकल इमरजेंसी लागू नहीं किया है पर अब इस वायरस को देखते हुए मेडिकल इमरजेंसी लागू कर दी गई है । कुछ देश चाइना के लिए इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर रोक भी लगा रहे हैं । अमेरिका में पहला ऐसा केस देखा गया कि यह virus एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल रही हो । कुछ अमेरिकन पायलेट चाइना के लिए फ्लाइट्स रद्द करने की मांग कर रहे हैं ।

इटली ने इस वायरस से घबराकर मेडिकल इमरजेंसी का गलती से अलार्म बजा दिया था लेकिन इसे बाद में वापस ले लिया गया ।

नए आंकड़े के मुताबिक अबतक 9800+ लोगों के अंदर यह वायरस पहुंच चुका है ।

जापान के लोग #don’tcomechines hastag का प्रयोग कर रहे हैं ।

कोरोनावायरस (Coronavirus) से संबंधित पूछे जाने वाले सवाल –

Q.1 क्या कोरोनावायरस जानलेवा है ?
Ans
– जी हां । इस वायरस के कारण से अबतक 170+ लोगों की जान जाने की पुष्टि हो गई है ।

Q.2 इस वायरस के लक्षण सबसे पहले कहां दिखे थे ?
Ans –
चीन के वुहान शहर को इस वायरस का केंद्र माना जाता है । इस वायरस के लक्षण भी वुहान शहर में सबसे पहली बार दिसंबर 2019 में देखा गया था ।

Q.3 इस वायरस से ग्रसित लोग कैसे बच सकते हैं ?
Ans –
अभी तक इस वायरस की सही दवाई का खोज नहीं हुआ है वैज्ञानिक इस कार्य में लगे हुए हैं । सभी मरीजों का treatment फिर भी डॉक्टर करने का प्रयत्न कर रहे हैं , पीड़ित व्यक्ति को ज्यादा नहीं घबराना चाहिए वैज्ञानिक जल्दी ही इसकी vaccin ढूंढ़ लेंगे ।

अगर आप इस वायरस से ग्रसित नहीं है तो ऊपर बताई गई सावधानी को बरतकर आप इस वायरस से बच सकते हैं ।

Q.4 क्या यह वायरस भारत में आ गया है ?
Ans
– जी हां । यह वायरस अब भारत में भी आ गया है जिससे प्रभावित होने के 200 से ज्यादा संदिग्ध सामने आए हैं । केरल में इस वायरस का सबसे ज्यादा असर देखा जा रहा है ।

Q.5 कोरोनावायरस का भारत का पहला पुष्टिकरण मामला कौन सा है?
Ans –
भारत में इसका लक्षण केरल की एक छात्रा को चीन के यूनिवर्सिटी में पढ़ती थी उसके अंदर इस वायरस के होने की पुष्टि हो गई है ।

Q.6 इस वायरस की उत्पत्ति क्या से हुई ?
Ans –
सामान्यतः यह वायरस उंट, सांप , चमगादड़ आदि के अंदर पाया जाता है । ऐसा माना जा था है कि इन्हीं जीवों से वायरस फैल रही है । ऐसा कहा जा रहा है कि यह वायरस चमगादड़ के माध्यम से फैली और इसका कारण चीन में रहने वाले लोगों का चमगादड़ सूप के ग्रहण करने से हुआ है ।

Leave a Comment