Satish Kushwaha - सतीश कुशवाहा जीवनी [ Blogger & Youtuber] | Channel name | Blogs| Income | Age


Satish Kushwaha blogger & Youtuber


Satish Kushwaha Biography In Hindi - सतीश कुशवाहा एक जाने माने और famous youtuber और blogger हैं । इनके पास 5 यूट्यूब प्ले बटन है और अपना खुदका 4 यूट्यूब चैनल चलाते हैं । इसके अलावा ये एक ब्लॉगर भी हैं और इनकी अभी तक ज्ञात 3 वेबसाइट हैं ।


सतीश कुशवाहा यूट्यूब और ब्लॉगिंग की दुनिया में एक जाना माना चेहरा है क्योंकि भारत से एक ऐसे व्यक्ति हैं जिनके पास यूट्यूब का 5 प्ले बटन है और ये यूट्यूब में अपनी 4 यूट्यूब चैनल चलाते हैं । ये अपनी चैनल में technology, interview, funny videos और fitness रिलेटेड वीडियो डालते हैं । ये सभी कैटेगरी के विडियोज एक चैनल पर नहीं बल्कि चार अलग अलग चैनल्स पर डालते हैं ।

साथ ही इनके पास कुछ ब्लॉग्स भी है । सतीश कुशवाहा ने अपनी ब्लॉगिंग और यूट्यूब की कमाई से मुंबई में अपना एक खुदका घर लिया और साथ है अपनी पसंद की एक बाइक भी खरीद ली । Satish kushwaha का जन्म 27 सितंबर 1994 को उत्तर प्रदेश के देवरिया नामक गांव में हुआ और उनकी वर्तमान आयु 25 वर्ष ( 2019 के अनुसार ) है । उन्होंने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है ।


सतीश कुशवाहा जीवनी - Satish Kushwaha Biography In Hindi


सतीश कुशवाहा का जन्म उत्तर प्रदेश के देवरिया नामक ग्राम में 27 सितंबर 1994 को हरगोविंद कुशवाहा जी के घर में हुआ । हरगोविंद कुशवाहा इनके पिताजी का नाम है । इन्होंने अपने उच्च स्तर की पढ़ाई इंजीनियरिंग के रूप में कि है जो उन्होंने 2016 के कानपुर के "एक्सिस यूनिवर्सिटी" से पूरा किया ।

कोई भी छात्र यही सोचकर पढ़ाई करता है कि उसे भविष्य में अच्छा काम मिल जाए पर इंजीनियरिंग करने वालों की संख्या आज के जमाने में बढ़ गई है और सरकारी नौकरी मिलना भी उतना आसान नहीं रहा । सतीश कुशवाहा काम की तलाश में 2016 में ही अपने ग्रेजुएशन पूरा करके मुंबई आ पहुंचे । मुंबई को सपनों की नगरी कहा जाता है यह बात तो सबको पता है हर रोज ढेर सारे लोग यहां अपना सपना लेकर आते हैं । सतीश कुशवाहा भी यहीं मुंबई कुछ करने के लिए आए थे । यहीं मुंबई में रहकर ही उन्होंने इतनी सारी उपलब्धियां प्राप्त की है ।

इनकी अभी तक शादी नहीं हुई है । इन्होंने हाल ही में दिसंबर 2019 में एक स्पीकर के रूप में पहली बार स्टेज पर आकर लोगों को अपना एक्सपीरियंस बताया । इनका संपर्क कई बड़े बड़े enterprenuers से भी है जिनका इन्होंने इंटरव्यू लेकर अपने चैनल पर उसका वीडियो डालते हैं । अगर आप भी इस फील्ड में रुचि रखते हैं तब आपको इनका वीडियो जरूर देखना चाहिए ।

कैरियर की शुरुआत

फिलहाल सतीश जी ब्लॉगिंग और यूट्यूब पर ही फोकस कर रहे हैं ।  इन्होंने अपने यूट्यूब की शुरुआत की थी तब इनका वीडियो सुरूवात में उतना पॉपुलर नहीं था और उनके यूट्यूब चैनल से उतनी कमाई भी नहीं होती थी । 2016 में ही उन्हें अपने ब्लॉगिंग से पहला पेमेंट प्राप्त हुआ और यह पेमेंट 125$ का था जो गूगल एडसेंस के तरफ से आया था , इससे उन्हें इस बात का यकीन हो गया कि इस तरीके से सचमें पैसे कमाया जा सकता है और तब तो लगभग हर्ष अग्रवाल और अमित अग्रवाल जी के बारे में पता चल है गया था ये इंडिया के टॉप ब्लॉगर्स में से एक हैं और ये बहुत पहले से ही इस फील्ड में कमाई कर रहे हैं ।

इन्हे अपने इस डिजिटल कैरियर में अपने परिजनों का भरपूर सहयोग मिला जो उनके लिए एक अच्छी बात थी ।

पहला पेमेंट मिलने के बाद इन्हें एक तरह का बूस्ट मिल गया और इसके कुछ समय बाद ही इनका एक यूट्यूब वीडियो वायरल हो गया जो "India vs Pakistan" वीडियो था । ऐसा मानो इन्होंने अपने मेहनत से अपना टाइम ले आया था और इनका एक और वीडियो " Jio vs Airtel vs Vodaphone " वाला वीडियो भी वायरल हो गया और इस तरह इन्होंने अपने ब्लॉगिंग और यूट्यूब कैरियर की शुरुवात की ।

आज इनका दो ब्लॉग Techyukti और satishkushwaha बहुत पॉपुलर है और साथ ही इनके यूट्यूब चैनल्स - satish k videos, tech yukti, fitness fighter और satish kushwaha channel बहुत पॉपुलर और इन्हे youtube से पांच प्ले बटन भी मिल चुका है जो यूट्यूबर्स को 1 लाख, 10 लाख, 1 करोड़ जैसे बड़े अचेवमेंट प्राप्त करने पर मिलता है । यहां लोगों को 1 लाख सब्सक्राइबर प्राप्त करने में 1-2 साल लग जाते हैं वहीं इन्होंने 3 वर्ष में 5 बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली और आगे भी आने वाले वर्षों में न जाने और कितने बड़े उपलब्धियां हासिल कर लें ।

उन्होंने हाल ही में एक इवेंट पर बोलकर अब एक मोटिवेशनल स्पीकर की राह में भी कदम रख दिया है जो उन्हें सुखद भविष्य के लिए बहुत ही बढ़िया कदम है ।

इस दौरान उन्होंने मुंबई में अपना खुदका घर, बाइक और gamming लैपटॉप खरीदने का सपना पूरा किया । वे वीडियो शूटिंग के लिए पहले Nicon 1500D का use करते थे अब Cannon D200 , audio रिकॉर्डिंग के लिए boya mic का और वीडियो एडिटिंग के लिए Adobe premium शॉफ्टवेयर का प्रयोग करते हैं ।

Youtube channel और ब्लॉग की जानकारी

इनके 4 यूट्यूब चैनल और 2 पब्लिक ब्लॉग्स हैं जिनकी जानकारी निम्न प्रकार का है ।

Youtube channels -

1. Satish k videos - यह चैनल  22 नवम्बर 2014  को बनाया गया था और आज तक इसमें टोटल 220k +  सब्सक्राइबर और  11 मिलियन +  व्यूज हैं । इस चैनल में सक्सेसफुल पर्सन्स कि इंटरव्यू के विडियोज अपलोड किए जाते हैं । इसे हम मोटिवेशनल चैनल भी कह सकते हैं ।

2. Tech Yukti - इसमें tech विडियोज अपलोड की जाती है और यह चैनल  20 मार्च 2015  को बनाया गया था और आज तक इसमें टोटल 136k +  सब्सक्राइबर और  6 मिलियन +  व्यूज हैं ।

3. Satish Kushwaha - इसमें ये funny video upload करते हैं और यह चैनल 22 नवम्बर 2014  को बनाया गया था और आज तक इसमें टोटल 191k+  सब्सक्राइबर और 15मिलियन +  व्यूज हैं ।

4. Fitness Fighter - इसमें  फिटनेस रिलेटेड वीडियो अपलोड की जाती है और यह चैनल  11 September 2016  को बनाया गया था और आज तक इसमें टोटल 1.6 million+  सब्सक्राइबर और  85 मिलियन +  व्यूज हैं । Founder - Montu Mourya

ब्लॉग की जानकारी

1. Techyukti - यह एक technolgy, how to और जानकारी प्रदान करने वाली ब्लॉग है । जिसे  19-01-2016 को बनाया गया था और इसमें हर महीने 300K+ unique विजिटर्स विजिट करते हैं ।

2. Satishkushwaha - इसे एक पर्सनल ब्लॉग भी कहा जाए तो कोई आपत्ती नहीं है। यह साइट ज्यादा एक्टिव नहीं रहता है मगर इसमें ये विभिन्न प्रकार के टिप्स शेयर करते हैं ।

कमाई - Income

सतीश जी ने कहीं भी अपनी भी अपनी टोटल हर महीने की इनकम रिपोर्ट तो शेयर नहीं की है मगर एक यूट्यूब चैनल का जरूर किया था जिसका वीडियो आप उनके यूट्यूब चैनल में जाकर देख सकते हैं । ये अपने यूट्यूब चैनल और ब्लॉग के द्वारा adsense , paid advertisment, promotion, affilate marketing आदि तरीकों से पैसे कमाते हैं मतलब की ये इनकी कमाई का मुख्य स्रोत है ।

इन्होंने कहीं भी अपनी कमाई नहीं बताया है पर कहते हैं ना समझदार के लिए इशारा काफी होता है । इन्होंने अपनी खुद के पैसे से मुंबई में घर और अपनी बाइक खरीदी है । जिसमें घर की कीमत करीब 80 लाख आस पास है और यह कमाई एक साल की नहीं बल्कि लंबी बचत से है । अर्थात 4 साल की कमाई है । तब आप अंदाजा लगा सकते हैं कि ये पर month कितना कमाते हैं ।


Post a Comment

0 Comments