अगर आप JAAN Full Form In Hindi ढूंढ़ते हुए यहां आए हैं तब तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं । मगर इस सवाल का जवाब आपके मन में और भी confusion लेकर आने वाली है । आमतौर पर हिंदी बोली जाने वाले देशों में साधारण भाषा में जान का बहुतायत प्रयोग होता है, पर हो सकता है आप किसी और JAAN की बात कर रहे होंगे । आपसे अनुरोध है की इस पोस्ट को अच्छे से समझने के लिए पोस्ट को पूरा पढ़ें तभी आप इसका सही मतलब समझ पाएंगे ।

जान शब्द या तो अपनी feeling बताने या फिर किसी को संबोधन करने या फिर किसी खास चीज को बताने के लिए प्रयोग किया जाता है । भारत में लोगों कि आम बातचीत में आप किसी को जान बोलते हुए जरूर सुने होंगे । या फिर आपने TV में जरूर देखा होगा । इसमें ज्यादातर एक प्रेमी अपनी प्रेमिका को संबोधित करते दिखाई देता है । जान का साधारण भाषा में मतलब देखने से प्राण, जिंदगी होता है जिसके बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है ।



यह शब्द एक प्रेमी अपनी प्रेमिका को यह जाहिर कहने के लिए कहता है वो ( प्रेमिका) उसके लिए कितना महत्वपूर्ण है । अगर दूसरे शब्द में देखा जाए तो JAAN शब्द के कई मतलब हो सकते हैं यह कोई विशेष orginization, company, team, project आदि  में से किसी से संबंधित हो सकती है ।

इसलिए आपको यह पता होनी चाहिए कि आप किस चीज के बारे में ढूंढ रहे हैं या किस चीज से संबंधित ढूंढ रहे हैं । उम्मीद है आपको यह पता होगा कि आप किस चीज से संबंधित ढूंढ रहे हैं यदि आप साधारण बोलचाल में प्रयोग होने वाली jaan की बात कर  रहे हैं तो आपको जान का मतलब क्या होता है पता चल गया होगा । इसके अलावा JAAN का full form नीचे दिया गया है ।

JAAN Full Form In Hindi


> JAAN - Jakarta Animal Aid Network ( जकार्ता पशु सहायता नेटवर्क)
> JAAN - Jolly Admirable Ambitious Nice (जॉली सराहनीय महत्वाकांक्षी नीस)
> JAAN - Joyful Ambitious Adept Neat ( खुशहाल महत्वाकांक्षी निपुण)
> JAAN - Jaunty Adept Attractive Noble ( जानती अडिग आकर्षक नोबल)
> JAAN - Judicious Attractive Adorable Natural ( विवेकपूर्ण आकर्षक आराध्य प्राकृतिक)
> JAAN - Jovial Adorable Admirable Neutral ( जवियल आराध्य सराहनीय तटस्थ)

Conclusion

उम्मीद है आपको पता चल गया होगा कि JAAN का full form क्या होता है और jaan का मतलब क्या होता है । यहां आप जिस चीज संबंधित जान का full form ढूंढने आए थे वो आपको full form पढ़ने पर पता चल जाएगा ।
Previous Post Next Post