CEO Full Form In Hindi - CEO की पूरी जानकारी

CEO शब्द सुनते ही मन में किसी एक बड़े पद का याद आता है । ऐसा लगता है जैसे किसी कंपनी के किसी बड़े पद के कर्मचारी की बात कर रहे हैं । कोई भी बड़ी company के founder को लोग जाने या ना जाने लेकिन उसके CEO के बारे में ज्यादातर लोगों को जरुर पता होता है । ज्यादातर देखा गया है कि companies में ही CEO पद होता है । अभी तक लोगों को ये नहीं पता होगा की CEO का Hindi में Full Form क्या होता है या CEO का मतलब क्या होता है ? CEO कैसे बनते हैं ? आज के इस पोस्ट में इन्हीं सवालों का जवाब विस्तार से जानेंगे ।



CEO Full Form In Hindi


CEO का full Form - "Chief Executive Officer" होता है जिसे हम हिंदी में "मुख्य निष्पादन अधिकारी" कहते हैं । 


CEO क्या होता है ?


CEO किसी Company का एक बड़ा अधिकारी होता है । सारे Company के कामों का देख रेख और संचालन CEO ही करता है । किसी company के सफलता में CEO का बहुत बड़ा हाथ होता है इसलिए उसे company में ज्यादा महत्व दिया जाता है । कई companies ऐसे भी होती हैं जिनमें CEO एक से अधिक होते हैं , जैसे - गूगल । CEO ही वो होता है जो company को top पर लाने के लिए नया नया आइडिया लाता है और एक विशेष स्ट्रैटजी बनाता । CEO की payment अन्य कर्मचारियों की तुलना में अधिक होती है । 

एक CEO में ये गुण होते हैं -


1. दिमाग से तेज ।
2. स्मार्ट और हार्ड वर्क दोनों को महत्व ।
3. आलसीपन का अभाव ।
4. कुछ अलग करने की सोच ।
आदि इसके अलावा भी कुछ अन्य गुण भी होते हैं ।


ज्यादातर देखा गया है कि Priavte comanies में ही CEO का पद होता है पर ऐसा नहीं है सरकारी विभाग के कुछ क्षेत्रों में भी CEO पद होता है । भिभिन्न कर्मचारी एं CEO पद के अंदर कार्य करते हैं अर्थात् CEO के अनुसार कार्य करते हैं । CEO किसी company का एक महत्वपूर्ण पद होता है इसलिए इसका कार्यभार भी अधिक होता है । पूरे विभाग को संभालना उतना आसान काम नहीं है जितना लगता है । एक शार्प माइंडेड व्यक्ति ही CEO पद के लायक होता है ।


CEO कैसे बनें -


किसी Company का मालिक या founder को हम Founder and CEO कहते हैं । अगर आप कोई खुद का company खोलते हैं तब आप उस Company का Founder और CEO होंगे । किसी दूसरे Company का CEO बनना उतना भी आसान काम नहीं की Exam दिया और पास होके CEO बन गए । इसके लिए आपको उस Company का पुराना , Experianced और hard working , smart working कर्मचारी होना होगा । अगर आप उस कंपनी में बाकी कर्मचारियों कि तुलना में अच्छा और smart work करते हैं तब आपके उस company के CEO बनने की संभावना होगी । केवल यही बातें आपको CEO नहीं बनाएगी । आपके अंदर उस company को कोई बड़ा सफलता दिलाने का telant भी होना चाहिए , वरना hard work तो एक आप मजदूर भी होता है उससे Company को इतना ज्यादा फायदा भी नहीं होता । 

कोई Company किसी को CEO तभी बनाती है जब उसे किसी कर्मचारी के कारण से बड़ी सफलता मिलती है । वे उस कर्मचारी के कार्य करने कि शैली , Company के प्रति नजरिया इन सभी बातों का गौर रखते हैं । तब जाकर Company के Board of directors किसी एक को CEO पद के लिए चुनते हैं । Government विभाग  में हर विभाग में CEO पद नहीं होता कुछ गिने चुने विभागों में ही यह पद होता है और इसमें promotion step by step होता है इसलिए इसमें शायद ही आपको एक ही promotion में CEO का पद मिल जाए । 

किसी Private Company में भी आपको वहां 4 - 5 वर्ष का अनुभवी कर्मचारी होना चाहिए । कुछ लोग ऐसे होते हैं जो बहुत ही smart , fast और सबसे अलग सोचने वाले होते हैं ऐसे लोग बहुत जल्दी अपना impression बना लेते हैं और Company का CEO बन जाते हैं । पर आप CEO बनने के चक्कर में कुछ ऐसा भी न कर बैठें की Company को बड़ा नुकसान हो जाए । इसका परिणाम भी बहुत बुरा हो सकता है । आप बस अपने काम में ध्यान दें और ध्यान लगाकर काम करें । अगर आपका कार्य और काम के प्रति रुचि कंपनी को पसंद आती है तो वो आपको Promotion जरुर देंगे ।


CEO बनने के लिए किन चीजों की आवश्यकता होती है -


किसी भी कंपनी के CEO बनने के लिए आपके अंदर एक योग्यता की जरूरत पड़ती है , वरना कोई भी एक छोटे पद से सीधा CEO नहीं बन जाता । सभी कंपनीज की Requitement एक जैसी नहीं होती पर अधिकतर Companies , आपका Marketing Skills देखती हैं क्योंकि Company को अधिक profit दिलाने के लिए आपके अंदर Marketing का गुण होना जरूरी है । कंपनीज आपको MBA का कोर्स मांगती है और कुछ अन्य document के साथ आपका interview लेते हैं जिसमें आपके skills या उनके जरूरत के अनुसार आपको सवाल पूछे जाएंगे । अगर आप interview में पास होते हैं और अगर उन्हें सबकुछ ठीक लगता है तब आप CEO के पद के लिए चुने जा सकते हैं । 

कुछ कंपनीज Direct CEO पद के लिए पोस्ट निकालती हैं जिसमें ये प्रोसेस होता है अन्यथा आप समन्यतः Promotion द्वारा CEO बन सकते हैं ।

CEO पद की सैलरी कितनी होती है 


वैसे हर देश में इस पद कि सैलरी अलग अलग होती है और अलग अलग कंपनी , अलग अलग सैलरी देती हैं । फिर भी अगर आप CEO बन जाते हैं तो आपको पैसे की फ़िक्र कभी नहीं होगी क्योंकि CEO पद की सैलरी बहुत ज्यादा होती है । कुछ छोटे कंपनी आपको इतना ज्यादा सैलरी भी नहीं दे पाएंगे पर अगर कोई बड़े कंपनी का CEO बन गए तो पैसों से खेलोगे आप । कुछ विकसित देशों जैसे कि America , ऑस्ट्रेलिया और कुछ अन्य देशों में सैलरी बहुत ज्यादा होती है । CEO पद की सैलरी समान नहीं होती इसलिए एक fixed सैलरी बताना मुश्किल है ।

Example - Google के  CEO सुंदर पिचाई का सैलरी 108 करोड़ रुपए monthly है ।


CEO के कार्य 


CEO किसी Company का प्रमुख होता है इसलिए उसका कार्यभार और जिम्मेदारी भी बड़ी होती है । इनका निम्न कार्य होता है -

1. Company के Profite के लिए स्ट्रैटजी तैयार करना जिससे कि company को ज्यादा लाभ हो और कंपनी का संचालन करना ।
2. Company में कार्य कर रहे कर्मचारियों को Guid करना और एक अच्छे लीडर की भांति उन्हें संगठित और मोटिवेट करना ताकि वे पूरे लगन के साथ कार्य करें ।
3. Company में नए Workers का चुनाव या किसी को हटाना ।
4. Company के लाभ - हानि और कंपनी में कार्य कि स्तिथि का रिपोर्ट Board of Directors को देना ।
5. जरूरत पड़ने पर कर्मचारियों की मदद करना ।
6. दूसरे कम्पनी के साथ अच्छा संबंध स्थापित करना जिससे उनका मार्केटिंग और बेहतर हो ।
7. कंपनी के अधिक profit के लिए बड़े डिसिशन लेना ।
8. कंपनी के privacy और policy का ध्यान रखना ताकि कोई कर्मचारी नियमों का उल्लघंन ना करे ।
9. प्रतिदिन कंपनी के कार्यकलापों का देख भाल और संचालन करना ।
10. कंपनी के मिशन को पूरा करने के लिए Board of directors और कर्मचारियों के साथ मिलकर काम करना ।

Post a Comment

0 Comments