Android Mobile में Screenshot कैसे लेते हैं

Screenshot आज के smartphone के जमाने में एक बहुत उपयोगी करके साथ साथ एक प्रकार का fashion भी है । अगर आपके पास एक बेहतर smartphone है लेकिन आपको screenshot लेना नहीं आता इसका मतलब यह है कि आपको mobile का basic ही नहीं होता । भारत में बहुत से smartphone धारकों को तो ये भी नहीं पता होगा की screenshot किस बला का नाम है ।

अगर कोई एक नया smartphone लेता है तो या तो वो social media का use करता है या फिर youtube में videos देखता है इसके अलावा mobile के बाकी चीजों के बारे में अधिकतर मोबाइल यूजर्स को तो पता ही नहीं होता । Screenshot का मतलब होता है कि screen में जो दिख रहा है उसका फोटो लेना । इसके लिए आपको camera on करने की जरूरत ही नहीं पड़ती । इसकी उपयोगिता बहुत सारी है । अगर आप internet में कुछ ढूंढ़ रहे हैं और आपको वो चीज अपने दोस्त को बताना है तो आप या तो उसे screenshot लेके दिखा सकते हैं या उस page का लिंक दे सकते हैं ।

Page का लिंक देने से उसको दोबारा से उस link को खोलकर उसे ढूंढ़ना पड़ेगा । Screenshot की मदद से आप सीधे उस topic का photo लेकर सीधा अपने दोस्तों को share कर सकते हैं ।



यह screenshot feature किन mobiles में काम करता है ?


अधिकतर लोगों द्वारा यह सवाल पूछे जाते हैं कि क्या उनका mobile screenshot support करता है ? जहां तक मुझे पता है लगभग हर android mobile जिसमें lock button और volume up और down का button होता है उन सभी में आप screenshot ले सकते हैं बशर्ते कि सभी mobile में screenshot लेने का option अलग अलग होता है ।


Android Mobile   में screenshot कैसे लेते हैं -


Method 1 - Volume down key और screen lock button की मदद से


यह method लगभग अधिकतर mobiles और पहले के mobiles में मिलते हैं । इसमें आपको ज्यादा कुछ नहीं करना पड़ता बल्कि आपको जिस page का screenshot लेना है वहां जाके volume down - और lock screen key button को एक साथ 3 से 5 second के लिए दबाए रखना है । उसके बाद एक click होने की आवाज आएगी यह photo click करने की तरह आवाज हो सकती है । यह तरीका lollipop version से नीचे वाले android version s की अधिकतर मोबाइल में काम आती है ।



Method 2 - screen lock key के options में 


अगर आप screen lock button को कुछ समय के लिए दबाए रखते हैं तो आपके सामने कुछ options आता है जैसे की Restart, switch off , flight mode इनके साथ साथ Screenshot का option भी आता है । उस screenshot button को click करते ही आपका screenshot capture हो जाएगा ।
इसके लिए पहले उस page पर जाइए जहां का आपको screenshot लेना है उसके बाद आप 2 या 3 second के लिए screen lock button को दबाएं उसके बाद कुछ options आएंगे जिसमें screenshot का option भी आएगा उसपर click करें । ( Note - आपको screen को lock नहीं करना है ।)


 Method 3 - notification panel द्वारा


यह option केवल कुछ खास smartphones जैसे कि MI में ही work करता है । इसके लिए आप अपने mobile के ऊपर से notification panel खोलें वहां आपको screenahot का।option दिख जाएगा उसपर click करें । (नोट - यह option आपको सभी smartphones में नहीं मिलती कुछ mobiles में ही ये option होते हैं ।)


Method 4- home key और screen lock key की मदद से


ये option उन samsung mobiles में आपको मिलेगा जिनमें home key option होता है । यह आजकल के notch screen वाले samsung mobiles में नहीं पाया जाता । पुराने samsung mobiles जिनमें home key होता है वे screen lock बटन और home key को एक साथ दबाएं screenshot capture हो जाएगा ।


Method 5 - third party app की मदद से


आपको play store में screenshot लेने के लिए बहुत सारे android app मिल जाएंगे आप अपनी पसंद की कोई एक high rating वाली app को download करके try कर सकते हैं । ये app लगभग हर android mobile में screenshot ले लेता है । इसके अलावा screen recording apps भी screenshot लेने का option देती हैं आप उनका भी उपयोग कर सकते हैं ।




नोट 👉  वैसे तो screenshot लेना ज्यादा मुश्किल काम नहीं है यह बिल्कुल आसान है , फिर भी आपको screenshot लेने में कोई दिक्कत आ रही है या  आपके mobile में इनमें से कोई भी तरीका काम नहीं कर रहा है और आपका mobile एक android mobile है तो आप अपनी mobile का नाम नीचे comment करें हम आपको जल्द ही आपका जवाब देंगे ।

Post a Comment

0 Comments