आजकल बढ़ते marketing के साथ साथ orginal product की duplicate items भी बहुत ही तेजी से हो रही है ऐसे में ग्राहकों को alert रहना चाहिए कि कहीं वे कोई fake product तो नहीं खरीद रहे । आए दिन देखा गया है कि बड़े headphone brand जैसे samsung, boat, sony, JBL आदि के product पर लोग ज्यादा भरोसा करते हैं पर कुछ ऐसे fraud company हैं जो इन brands की duplicate product बनाकर सस्ते दामों में बेच रहे हैं लोग सस्ता दाम देखकर लालच में आ जाते हैं और खराब product खरीद लेते हैं । आज के पोस्ट में यही जानना है कि orginal और fake headphones को कैसे पहचानें ।

मैंने कई लोगों को internet पर यह search करते देखा है कि samsung के orginal headphone को कैसे पहचाने , Boat orginal headphone की पहचान कैसे करें , syska orginal headphone की पहचान कैसे करें , JBL orginal headphone की पहचान कैसे करें आदि । आपको यह जानने के लिए ज्यादा कुछ नहीं करना बस कुछ tipes follow करना है आप इन tips को follow करके orginal और fake product में आसानी से अंतर ढूंढ सकते हैं ।


Orginal और fake headphones को कैसे पहचाने


यहां कुछ tips दी गई है जिन्हे अगर आप ध्यान में रखें तो आप आसानी से orginal और fake product में अंतर ढूंढ सकते हैं ।

[1] Watermark - सभी brand companies का अपना एक brand logo होता है जिसे हर कोई copy नहीं कर सकता अगर आप orginal और fake product के logo को देखेंगे तो आपको कुछ ना कुछ अंतर जरूर दिखेगा । आप google में उस कंपनी की orginal logo search करके match कर सकते हैं जिससे वो logo match किया वहीं orginal होगा । कई बार कुछ companies की logo भी copy हो जाती हैं इसलिए आपको सभी tips को ध्यान से देखना चाहिए ।

[2] Packing - आप उस product की packing check कर सकते हैं उसमे क्या क्या है उसके बाहर क्या क्या लिखा है और आप youtube से उस product का unboxing देख सकते हैं अगर सबकुछ same रहा तो product orginal है अन्यथा fake ।

[3] Pricing - ज्यादातर branded headphones की कीमत बाकी normal headphones की तुलना में ज्यादा होती है कई बार product दिखने में बिल्कुल orginal जैसा ही दिखता है पर उनकी pricing orginal की तुलना में cheap या सस्ती होती हैं ।  आप अगर यह product खरीद रहे हैं तो आप google में एक बार उस product की orginal price देख सकते हैं यदि उस product पर कोई offer नहीं है और price बहुत कम है तब वो product fake हो सकता है ।

[4] Made In - यह देखना आपका जरूरी है यदि product china जैसे देश में बनी है तो यह fake product है क्योंकि china fake product बनाने के लिए ज्यादा चर्चित है । 

[5] Seller - अगर आप यह product online मंगा रहे हैं तब आप उस product का seller को check जरूर करें अगर आपको इसमें कुछ गडबड लगती है तो product ना खरीदें ।

[6] Fake website - online headphone खरीदते समय इस बात का विशेष ध्यान दें कि आप कोई fake site से तो यह product नहीं खरीद रहे हैं । आप अगर यह सामान खरीद रहे हैं तो या तो trusted website से या फिर official site से ही product खरीदें सस्ती कीमत के लालच में आप पैसे तो वेस्ट करेंगे साथ ही ऐसा भी हो सकता है कि आपको product ही ना मिले आजकल fake website के ठगी के बहुत सारे cases सामने आ रहे हैं और trusted website से भी खरीदने से पहले site का url check करें क्योंकि fake url का उपयोग करके same to same website बनाकर ठगी की जा रही है ।

[7] store - अगर आप headphone offline खरीद रहे हैं तो इस बात का ध्यान दें कि उस company के orginal store से product खरीदने की कोशिश करें अगर आपकी city में company का store available नहीं है तभी दूसरे store से खरीदें  ।

[8] Review पढ़ें - अगर आप product किसी online site से खरीद रहे हैं तो आप वहां reviews पढ़ें अगर reviews में ज्यादा negetive comment है तो product ना खरीदें ।

[9] Company का नाम - आपको product के company का नाम check करना ही करना है क्योंकि कुछ products के company का नाम भी कॉपी हो जाता है मतलब की नाम same तो नहीं रहता उसमे थोड़ा बदलाव रहता है जैसे कि adidas company से मिलती जुलती बहुत से नाम है अगर company के नाम को सही से नहीं पढ़े तो आपको fake product मिल जाएगा । 

Conclusion


आजकल technology इतना अधिक विकसित हो गया है कि लगभग same to same fake product बनना शुरू हो गई है यदि आप कुछ बातो का ध्यान देते हैं तो ठगी से बच सकते हैं । कोई भी product खरीदने से पहले product की rating चेक कर लें यदि product पर 4+ rating है तभी product खरीदें ना केवल rating देखें बल्कि लोगों का review भी पढ़ें की लोग उस product के बारे में क्या कह रहे हैं ।

Review पढ़ने से आपको यह भी मदद मिलेगी की product की audio system सही है या नहीं और product अच्छा है या नहीं । आप ऊपर दिए गए tips का follow करते हैं तो कोई भी company के orginal product और fake product की जांच कर सकते हैं । उम्मीद है आपको समझ आ गया होगा की Orginal और fake headphones को कैसे पहचाने । इस tips का उपयोग आप wired और wireless दोनों तरह के product का जांच कर सकते हैं ।
Previous Post Next Post